MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

SBI ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, हर लोन किया इतना महंगा

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक SBI के ग्राहक हैं और आप भी लोन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है...

लोकेश निरवाल
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

जहां एक तरफ देशभर में महंगाई का सिलसिला जारी है. वहीं दूसरी तरफ अब भारतीय स्टेट बैंक SBI ने भी अपने ग्राहकों के लिए एक झटका दिया है. दरअसल, एसबीआई ने लोन लेने की अपनी प्रक्रिया में यानी सीमांत लागत उधार दर में 10 बेस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी की है.

आपको बता दें कि इस वृद्धि से बैंक के लोन पर ब्याज दरें बढ़ जाएंगी. इतना ही नहीं, इस बदलाव के कारण ग्राहकों के लिए नए लोन लेने में भी परेशानी होगी. वहीं, लोन की EMI में भी इजाफा देखने को मिलेगा. SBI के नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह नई दरें 15 जुलाई 2022 यानी आज से लागू हैं. इसके अलावा बाहरी बेंचमार्क से जुड़े लोन को अपरिवर्तित रखा जाएगा.

SBI की नई ब्याज दरें (SBI new interest rates)

देखा जाए, तो भारतीय स्टेट बैंक में एमसीएलआर दर 7.40 प्रतिशत से बढ़कर 7.50 प्रतिशत तक हो गई है. इतना ही नहीं, बैंक ने अपनी 1 महीने की ब्याज दरों से लेकर साल भर की ब्याज दरों नें भी बदलाव किया है. जो कुछ इस प्रकार से हैं... 

1 महीने से लेकर 3 महीने के लिए ब्याज दरों को 7.05 फीसदी से बढ़ाकर 7.15 प्रतिशत तक कर दिया गया है.

6 महीने की अवधि के लिए MCLR 7.35 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.45 प्रतिशत तक कर दिया है.

ठीक इसी प्रकार से 2 से 3 साल तक की MCLR की दरें में 7.7 प्रतिशत से 7.8 प्रतिशत तक की गई हैं.

बता दें कि SBI की यह सभी ब्याज दरों की नई लेटेस्ट लिस्ट भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर भी जारी की गई है. अधिक जानकारी के लिए आप इनकी साइट पर विजिट भी कर सकते हैं.

जून में भी हुई थी वृद्धि (There was also an increase in June)

SBI ने इससे पहले भी अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की थी. जो 15 जून 2022 को जारी हुई थी. जिसमें MCLR को लगभग 0.20 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था. ये ही नहीं इसमें बी भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड ऋण ब्याज दरों में वृद्धि की थी.

English Summary: SBI Bank increased MCLR, now EMI will be expensive, know the new list here Published on: 15 July 2022, 04:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News