News

Post Office Savings Account में जमा राशि का नियम बदला, इतनी न्यूनतम राशि न रखने पर लगेगा शुल्क

Post Office Savings Account

अगर आप डाक घर में बचत खाता (Post office savings account) चलाते हैं या फिर लघु बचत योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं, तो आपके लिए यह खबर जानना बहुत ज़रूरी है. दरअसल, अब डाक घर में जमा राशि रखने का नियम बदल गया है. अगर आप डाक घर के नए नियमों के मुताबिक अपने खाते में पैसा नहीं रखते हैं, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा. आइए आपको इस नए नियम के बारे में विस्तार से बताते हैं.

नए नियम के मुताबिक...

अगर आप बचत खाते में न्‍यूनतम 500 रुपए जमा नहीं रखते हैं, तो आपको शुल्‍क का भुगतान करना पड़ सकता है. मौजूदा समय में डाक घर बचत खाते में सिर्फ चेकबुक की सुविधा लेने वाले ग्राहकों को 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस रखना होता है. अगर किसी के पास चेकबुक नहीं है, तो वह 50 रुपए का बैलेंस रख सकते हैं. डाक विभाग द्वारा जानकारी दी गई है कि नया नियम 11 दिसंबर, 2020 के बाद सभी बचत खातों के लिए लागू कर दिया जाएगा. इसके तहत खाते में कम से कम 500 रुपए का होना ज़रूरी है. अगर किसी खाताधारक के खाते में 500 रुपए से कम राशि है, तो वह आने वाली 11 दिसंबर से पहले अपने खाते में कम से कम 500 रुपए जमा कर दें. अगर ऐसा नहीं किया, तो आपके खाते के रखरखाव के नाम पर 100 रुपए का शुल्क काट लिया जाएगा. 

जानें सर्विस टैक्स, सर्विस चार्ज और जीएसटी

डाक विभाग की नई गाइडलाइन के मुताबिक, खाते में न्यूनतम राशि न रखने वाले खाताधारकों से सर्विस टैक्स के रुप में 100 रुपए का भुगतान लिया जाएगा. इसके अलावा सर्विस चार्ज और जीएसटी के रूप में 18 रुपए देना होगा. जो ग्राहक इस नियम की अनदेखी करेंगे, उनका खाता बंद कर दिया जाएगा. बता दें कि सभी डाक घर और उपडाक घर के अफसर ऐसे ग्राहकों की सूची तैयार कर रहे हैं. 

ग्राहकों को मिलेंगी बेहतर सेवाएं

आपको बता दें कि डाक विभाग ने अपने बैंकिंग सेक्टर को हाइटेक करने के लिए यह नियम लागू किया है. इससे ग्राहकों को बेहतर सेवाएं मिल पाएंगी. इससे पहले डाक घर के बचत खाते में न्यूनतम राशि 50 रुपए रखनी होती थी, लेकिन अब डाक विभाग के उच्चस्तरीय अफसरों ने बैंकिंग सेवा के कुछ नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत खाते में 50 रुपए की जगह 500 रुपए न्यूनतम राशि रखने की शर्त रखी है. 



English Summary: Rule to keep minimum amount in Post Office Savings Account changed

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in