1. ख़बरें

मात्र 3450 रुपए में पाएं जैविक खेती के सारे प्रशिक्षण, मिलेगा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट

देशभर में हज़ारो लाखों संस्था है जो अलग अलग चीज़ो का कोर्स कराती है लेकिन सरकार ने जैविकः खेती सीखने के लिए भी इंस्टीयूट की शरुआत की है।

आजकल देश दुनिया के लोग रासयनिक कीटनाशक रहित भोजन चाहते है और आज के समय में जैविक खेती से ज्यादा से ज्यादा लोग प्रभावित है। जैविक खेती से पैदा होने वाले शुद्ध और हेल्थी भोजन के लिए लोग इसकी ज्यादा कीमत चुकाने तक को तैयार हैं। दुनिया में जैविक खेती के लिए लोगों की उत्सुकता देख और ऑर्गेनि‍क प्रोडक्टद की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने 100 दीनदयाल जैविक खेती केंद्र भी स्थारपि‍त कि‍ए गए। इस कैंप में किसानो को जैविक खेती की तकनीकी सिखाई जाएगी और साथ ही अगर आप जैविक खेती सीखना चाहते हैं तो आप भी वहां सरकार द्वारा चलाई गई मुहीम का हिस्सा बन सकते हैं।  सरकार के मिनिस्ट्रीह ऑफ स्किल डेवलपमेंट के नेतृत्व में नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर एंटरप्रेन्योहरशिप एंड स्मॉ्ल बिजनेस डेवलपमेंट (निसबड) द्वारा यह ट्रेनिंग कराई जा रही है। यह ट्रेनिंग उत्तएर प्रदेश के नोएडा में स्थिम‍त नि‍सबड कैंपस में होगी। इसकी फीस 3540 रुपए है। ट्रेनिंग 24 जून 2018 को आयोजि‍त होगी। इसका सर्टीफिकेट नि‍सबड की ओर से दि‍या जाएगा।

क्या सि‍खाया जाएगा

1 ऑर्गेनि‍क फार्मिंग इंटरप्राइज की शुरुआत कैसे करें।

2 ऑर्गेनि‍क फूड प्रोडक्टर की मार्केट को कैसे पहचानें।

3 ऑर्गेनि‍क फार्मिंग का सर्टीफिकेट कैसे हासि‍ल करें।

4 खेत से रि‍टेल यूनि‍ट तक सप्लाैई चेन कैसे बनाएं।

5 अपने प्रोडक्टब की मार्केटिंग के लि‍ए सोशल मीडि‍या का इस्ते8माल कैसे करें।

6 ऑर्गेनि‍क फूड प्रोडक्टे के लिए वि‍देशी बाजार में कैसे दखल पाएं।

7 अपने बि‍जनेस को बढ़ाने के लि‍ए सरकारी मदद कैसे हासि‍ल करें।

 

वर्षा

English Summary: Receive only Rs. 3450 for all training of organic farming, get received certificates

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters