MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Budget 2024 गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बनाएंगा सशक्त, विकसित भारत के 4 स्तंभ को करेगा Empower

Budget 2024 को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह बजट सिर्फ अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक समावेशी और प्रगतिशील बजट है. इसके अलावा यह अंतरिम बजट "विकसित भारत बजट विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी देता है.

KJ Staff
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट 2024
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए इसे ''केवल एक अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक समावेशी और प्रगतिशील बजट बताया.'' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''यह बजट निरंतरता का विश्वास लिए हुए है.'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''यह बजट विकसित भारत के सभी स्तंभों - युवाओं, गरीबों, महिलाओं और किसानों को सशक्त बनाएगा.'' पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण/ Finance Minister Nirmala Sitharaman की दूरदर्शिता की सराहना करते हुए कहा, "निर्मला जी का बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है." उन्होंने कहा, "यह बजट 2047 तक विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी देता है."

पीएम मोदी इस अंतरिम बजट 2024/ Interim Budget 2024 पर कहा कि, "यह बजट युवा भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है." उन्होंने बजट में लिए गए दो महत्वपूर्ण फैसलों पर प्रकाश डालते हुए कहा, "अनुसंधान और नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की गई है." इसके अतिरिक्त, उन्होंने बजट में स्टार्टअप्स के लिए कर छूट बढ़ाने पर भी प्रकाश डाला.

युवाओं के लिए रोजगार के लाखों नए अवसर

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट 2024 पर कहा कि राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए इस बजट में कुल खर्च में 11,11,111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने आगे यह भी कहा, “यह एक प्रकार का मधुर स्थान है”. उन्होंने कहा कि यह भारत में 21वीं सदी के आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ-साथ युवाओं के लिए रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा करेगा. उन्होंने वंदे भारत ट्रेन/ Vande Bharat Train के मानक की 40,000 आधुनिक बोगियों का निर्माण करने और उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में स्थापित करने की घोषणा के बारे में भी बताया, जिससे देश के विभिन्न रेल मार्गों पर करोड़ों यात्रियों की सुविधा और यात्रा अनुभव में वृद्धि होगी.

गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए नए अवसर

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बजट में सरकार द्वारा गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए नए अवसर पैदा करके उन्हें सशक्त बनाने पर जोर दिया. उन्होंने रूफ टॉप सोलर अभियान का उल्लेख किया, जहां 1 करोड़ परिवार मुफ्त बिजली का लाभ/ Benefit of Free Electricity उठाएंगे, साथ ही सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर प्रति वर्ष 15,000 रुपये से 18,000 रुपये की आय भी अर्जित करेंगे.

महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी/PM Modi ने कहा, "हम एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उसे हासिल करते हैं और फिर अपने लिए उससे भी बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हैं." उन्होंने गरीबों और मध्यम वर्ग के कल्याण के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए गांवों और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घरों के निर्माण और लक्ष्य बढ़ाकर 2 करोड़ और घर बनाने की जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Budget 2024 में आयुष्मान भारत स्कीम को लेकर बड़ा अपडेट, अब इन लोगों को भी मिलेगा लाभ

महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य महिलाओं को 2 करोड़ 'लखपति' बनाने का था. अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ 'लखपति' बनाने का कर दिया गया है". साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों को महत्वपूर्ण सहायता देने, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को इसका लाभ देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा की.

स्त्रोत PIB

English Summary: Prime Minister Narendra Modi Finance Minister Nirmala Sitharaman PM Modi Benefit of Free Electricity Interim Budget 2024 fiscal Published on: 01 February 2024, 05:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News