MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Indian Railway Update: कोयला संकट की वजह से रद्द हुई 1100 ट्रेनें, पढ़ें पूरी खबर

बिजली संकट के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने बिजली उत्पादन स्टेशनों को कोयले की आपूर्ति बनाए रखने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है और पिछले दो सप्ताह से दैनिक मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों सहित लगभग 670 यात्री ट्रेनों को रद्द किया गया है.

स्वाति राव

देश में भारी कोयला की कमी  की वजह से रेलवे विभाग ने एक अहम कदम उठाया है. दरअसल, रेलवे मंत्रालय की तरफ से करीब 20 दिनों के लिए 1100 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है. मिली जनकारी के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि गर्मी के प्रकोप से देशभर में बिजली का उपयोग भारी मात्रा में किया जा रहा है

जिसके चलते कई राज्यों में कोयले की भारी कमी देखने को मिल रही है. कोयले की इस समस्या से निपटने के लिए एवं कोयले से भरी माल गाड़ियों को जल्द से जल्द निकालने के लिए रेल मंत्रालय की तरफ से यह फैसला लिया गया है.

इन राज्‍यों में पाई गयी है कोयले की भारी कमी (There Is A Huge Shortage Of Coal In These States)

बता दें देश के कुछ राज्य जैसे कि उत्तर प्रदेशराजस्थानआंध्र प्रदेशतमिलनाडुझारखंडछत्तीसगढ़ओड़िशा आदि राज्यों में कोयला संकट की वजह से बिजली की भारी समस्या पैदा हुई हैबिजली की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई कार्य किये गये हैं. लेकिन बिजली संकट से लोगों को कोई भी छुटकारा नहीं मिलासमस्या ज्यादा बड़ी न हो जाये इसको लेकर सरकार की तरफ से कई अहम कदम उठाये जा रहे हैं.

जानिए कौन सी ट्रेने हुई रद्द (Know Which Trains Were Cancelled)

रेल मंत्रालय की तरफ से अगले 20 दिनों के लिए जिन गाड़ियों की यात्रा को रद्द किया गया है. उनमें मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर दोनों तरह की ट्रेनें शामिल हैं. जिनमें एक्सप्रेस ट्रेनों की 500 गाड़ियाँजबकि पैसेंजर ट्रेनों की 580 गाड़ियाँ रद्द की गई हैं.

पहले भी रद्द हो चुकी करीब 670 पैसेंजर ट्रेनें (About 670 Passenger Trains That Have Already Been Cancelled)

आपको बात दें कि कोयले की समस्या पहले भी देखी जा चुकी हैजिसके चलते रेलवे की ओर से पहले भी अगले एक महीने तक करीब 670 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है. रद्द हुई ट्रेनों की वजह से कई राज्यों जैसे- छत्तीसगढ़ओड़िशामध्य प्रदेश और झारखंड आदि में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

English Summary: Power crisis in India: Railways cancels more trains to facilitate movement of coal rakes Published on: 05 May 2022, 05:06 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News