1. ख़बरें

इन पांच चरणों से गुजरकर किसान भाई ले सकते हैं PNB से लोन

KJ Staff
KJ Staff

Punjab National Bank

एक कृषि प्रधान देश में कोई किसान अपनी बदहाली और बेबसी के आगे घुटने टेककर मौत को गले लगाने पर मजबूर हो जाए, तो इससे ज्यादा शर्मनाक बात और क्या होगी. अगर एक कृषि प्रधान देश में किसी किसान को आर्थिक बदहाली का सामना करना पड़े तो इससे ज्यादा शर्मनाक बात हमारे लिए और क्या होगी, जो किसान पूरे देश का पेट भरता, अगर वही पूरी जिंदगी बदहाली और गुरबत में जीता रहे तो आप ही बताइए कि क्या हमें फिर खुद को कृषि प्रधान देश कहने का कोई नैतिक हक है. जवाब बिल्कुल स्पष्ट है कि बिल्कुल भी नहीं. अब ऐसे में सरकार का किसानों की आर्थिक स्थिति पर क्या कुछ नजरिया है और इसे दुरूस्त बनाने के लिए इस दिशा में क्या कुछ प्रयास किए जा रहे हैं. आइए, डालते हैं इस पर एक नजर.

हालांकि किसानों को आर्थिक बदहाली से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से तमाम कदम उठाए गए हैं. कभी अपने किसी बड़े फैसले के जरिए तो कभी अपने दृढ़ संकल्प के जरिए सरकार किसानों को हमेशा से आर्थिक रूप से संबल बनाने की कोशिश करती हुई आई है और इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता है कि सरकार की इन कोशिशों के परिणामस्वरूप किसान भाई आर्थिक तौर पर सशक्त भी हुए हैं. बता दें कि किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिसमें किसान सम्मान निधि योजना, किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना समेत कई  योजनाएं किसानों के हित में चलाई जा रही हैं और इस तरह के कई फैसले किसानों के हित में सरकार की तरफ से उठाए जाते हैं. 

इस बीच एक ऐसा ही कदम पीएनबी बैंक ने किसानों के हित में उठाया है. पीएनबी ने किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए एग्रीकल्चर लोन देने का फैसला किया है. वे सभी किसान जो खेतीबाड़ी के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं, बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं. बैंक ने किसानों को लोन देने की बात अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की है. बैंक के इस फैसले का कई किसान भाई तहे दिल से स्वागत कर रहे हैं व इसे अपने हित में बता रहे हैं. आइए, आग इस लेख में जानते हैं कि आखिर अगर आप भी पीएनबी बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो आप कैसे ले सकते हैं. आप पांच चरणों से गुजरकर हमारे किसान भाई लोन ले सकते हैं. आइए, जरा इन चार चरणों के बारे  में विस्तार से जानते हैं.

ऐसे ले सकते हैं लोन

 सबसे पहले आपको पीएनबी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. https://www.pnbindia.in/

ऑनलाइन सर्विस पर जाकर आपको लोन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपको न्यू एप्लिकेशन पर क्लिक करना होगा.

 इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई तमाम जानकारियां उपलब्ध करानी होगी.

इसके बाद आखिरी में आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा.

....तो किसान भाइयों इन पांच चरणों से गुजरकर आप लोन प्राप्त कर सकते हैं. पीएनबी के इस फैसले का किसान भाई तहे दिल से स्वागत करते दिख रहे हैं. वहीं, आजादी के सात दशकों के बाद विभिन्न सरकारों कें प्रयासों के परिणामस्वरूप किसानों की  आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आया है, लेकिन अभी हमें यही  संतुष्ट नहीं होना है, बल्कि जब किसानों को पूर्णत:  आत्मनिर्भर व सशक्त कर लेंगे, तब अगर हम खुद को कृषि प्रधान देश कहेंगे तो यह हमारे लिए मुनासिब रहेगा.

English Summary: PNB is giving loan to make farmers financially empowered

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters