1. ख़बरें

जम्मू के किसानों का बढ़ रहा अखरोट की खेती की तरफ रुझान

स्वाति राव
स्वाति राव

Walnut Cultivation

अखरोट की खेती किसानों के लिए फायदे का सौदा बन रही है. यही कारण है कि जम्मू के उधमपुर का पंचारी गांव के किसानों का रुझान अब अखरोट की खेती की ओर बढ़ रहा है. अखरोट का फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट एवं ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. जो ह्रदय के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं.

सरकार भी किसानों को अखरोट की खेती को बढ़ावा देने के लिए बहुत सहारा दे रही है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार का बागवानी विभाग भी किसानों के लिए इस फसल की नई-नई तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है. जिसमें कई ऐसे किसान हैं जो पारंपरिक खेती से इतर अखरोट की खेती (Walnut Cultivation) से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

जम्मू के किसान कमा रहे लाखों का मुनाफा (Farmers of Jammu are earning profits of lakhs)

जम्मू के किसानों का कहना है कि जम्मू के अखरोट का कोई मुकाबला नहीं. क्योंकि इसका स्वाद अच्छा है और रंग भी बेहतर है. यही करण है कि जम्मू के किसानों का रुझान अखरोट की खेती की ओर बन रहा है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर के उधमपुर का पंचारी गांव के किसान अखरोट की खेती से लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. जम्मू जिले में अखरोट की खेती का दायरा काफी बढ़ गया है. अब जम्मू जिले के किसानों को अखरोट की खेती से अच्छी पैदावार मिल रही है.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें बादाम की खेती, होगा बंपर मुनाफा

अखरोट की खेती कहाँ होती है? (Where are walnuts cultivated)

अखरोट की खेती इटली, स्पेन, जर्मनी आदि देशों में की जाती है और वहीं बात करें भारत की यहाँ अखरोट की खेती हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, कश्मीर जैसे बर्फीली पहाड़ियों में की जाती है.

ऐसे ही कृषि से जुडी सम्बंधित जानकारी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: growing trend of the farmers of Jammu towards walnut cultivation

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters