1. ख़बरें

31 मार्च से पहले जरूर कर लें ये पांच काम, नहीं तो भरना पड़ जाएगा भारी जुर्माना

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Important Work

मार्च का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए ऐसे बहुत से काम हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च तय की गई है. ध्यान रहे कि अगर आपने इन सभी कामों को आगामी 31 मार्च तक पूरा नहीं किया, तो फिर आपको भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, लिहाजा आपके लिए यह मुनासिब रहेगा कि आप बिना विलंब किए ही यह महीना खत्म से होने से पहले-पहले उन सभी कामों को फौरन निपटा लें, जिनकी आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि किन-किन कामों के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है.

1. आधार से पैन कार्ड को लिंक करना

बता दें कि अभी हाल ही में आयकर विभाग एक नया नियम लेकर आई है, जिसके तहत सभी लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा. अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया, तो आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा. पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है. अगर इस तारीख से पहले आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया, तो आपको फिर इसे लिंक कराने में अत्याधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, आपको आयकर विभाग के नियम के तहत जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, लिहाजा आपके लिए यह मुनासिब रहेगा कि आप निर्धारित वक्त से पहले ही अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लें. 

2. विवाद से विश्वास स्कीम

विवाद से विश्वास स्कीम की भी आखिरी तारीख 31 मार्च है. अगर इस योजना के तहत आपका कोई काम शेष रह गया है, तो आप उसे फौरन निपटा ले अन्यथा 31 मार्च के बाद आप उसे नहीं निपटा पाएंगे और अगर आप  इस स्कीम के तहत इस काम को नहीं निपटा पाए तो फिर आपको आयकर विभाग की तरफ से नोटिस भेजा जाएगा. इतना ही नही, इस नोटिस के बाद आपको भारी भरकम जुर्माना भी भरना पड़ सकता है,  लिहाजा आपके लिए यह मुनासिब रहेगा कि आप 31 मार्च से पहले-पहले इस स्कीम के तहत अपना सारा काम करवा लें.

 3. पीपीएफ में न्यूनतम निवेश

अपने पीपीएफ खाते को एक्टिव बनाए रखने के लिए आपको हर वर्ष कुछ राशि इस खाते में जमा करानी होती है. नियमों के मुताबिक,  इसके लिए न्यूनतम  राशि 500 रूपए निर्धारित की गई है. इसी के तहत इस वर्ष भी पीपीएफ खाते को एक्टिव बनाए रखने के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई है, लिहाजा अगर आपको अपने खाते को एक्टिव बनाए रखना है, तो विलंब न करते हुए इस खाते में कुछ राशि निवेश करें, नहीं तो फिर खाता डॉरमेट हो जाएगा और फिर से आपको अपने खाते को एक्टिव बनाए रखने के लिए शुरू से सभी प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा.

4. एनपीएससी खाते से जुड़ा ये जरूरी काम

एनपीएससी खाते को एक्टिव बनाए रखने के लिए आपको हर वर्ष कुछ न कुछ निवेश करने की जरूरत पड़ती है. इस खाते में दो चरणों में राशि जमा करानी होती है. पहले चरण में 500 रूपए और दूसरे चरण में 250 रूपए जमा करानी होती है, इसलिए विलंब न करते हुए फौरन इन खातों में राशि जमा करा लें, नहीं तो आपका खाता निष्क्रिय हो जाएगा.

5. फौरन कर लें पोस्ट ऑफिस से जुड़ा ये जरूरी काम

बता दें कि जो खाते 1 तारीख से 15 तारीख के मध्य में खोले जाते हैं, उनमे इस तारीख के बीच में राशि भुगतान करना जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. इतना ही नहीं, अगर यह सिलसिला आगे भी जारी रहा तो आपके खाते को डॉरमेट कर दिया जाएगा.

 

English Summary: please complete these work before 31st march

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News