1. ख़बरें

चार लाख का एक पौधा, जानिए बेचने वाला कैसे हो गया मालामाल

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
Plant

बदलते हुए समय के साथ हर किसी को जगह का अभाव होने लगा है, शायद यही कारण है कि बाग-बगीचों की जगह लोग हाउसप्लांट्स पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं. घर को सुंदर दिखाने के लिए या घर आंगन को हरा-भरा रखने के लिए आप भी कई तरह के पौधें जरूर खरीदते रहते होंगे.वैसे क्या आपने कोई पौधा लाखों की कीमत में खरीदा है? जी हां, आपने सही पढ़ा, लाखों का पौधा. अगर नहीं, तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताएंगें जिसकी कीमत लगभग 4 लाख रूपए है.

दुर्लभ है रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा

न्यूजीलैंड में एक पौधा है, नाम है रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा (Rhaphidophora Tetrasperma). खास बात ये है कि मात्र 4 पत्तों वाले इस पौधे को देखने के लिए लोग दूर-दूर की यात्रा करके आते हैं. इतना ही नहीं, इस पौधे पर वहां के बड़े शोधर्कता कई तरह के रिसर्च भी कर रहे हैं.

खासियत

देखने में तो यह पौधा आम पौधो की तरह ही लगता है, लेकिन इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसके चार पत्तें पीले रंग में परिवर्तित हो जाते हैं. इसके साथ ही इस पौधे को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ने वाला पौधा बताया जा रहा है. इसके साथ ही कम हरी या हल्की पीली पत्तियों के सहारे यह पौधा अपना विकास करता है. मरम्मत के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है.

ये खबर भी पढ़े: IBPS Recruitment 2020: आवेदन से पहले विस्तार से समझें क्लर्क बनने की प्रक्रिया, जानिए क्या है परीक्षा पैटर्न

social plant

कई लोग मानते हैं लकी

वैसे इस पौधे को कई लोग लकी या गुड लक का प्रतीक भी मानते हैं. माना जाता है कि इसके होने से आत्मिक शांती मिलती है और कई तरह की परेशानियां दूर होती है. इस पौधे के बारे में बताते हुए इसके मालिक ने कहा कि वैसे तो हम सबका जीवन पूर्ण रूप से पौधों पर ही निर्भर करता है, लेकिन रफिडोफोरा विशेष तरह का पौधा है. किसी भी दृष्टि से देखा जाए, तो इस पौधे का एक अलग ही महत्व है और यही कारण है कि लोग अच्छी बोली लगाने के लिए तैयार हैं.

चार लाख लगी बोली

इस पौधे को न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी बिजनेस साइट ट्रेड में बोली लगाकर बेचा गया. इसे खरीदने वाले इंसान ने बताया कि उसे दुनिया के सबसे दुर्लभ पौधों को संग्रहित करने का शौक है. इस पौधे को वो अपने रेस्तरां में लगाएगा.

दुनियाभर में है इसकी मांग

इस पौधे की मांग दुनिया के कई बड़े दशों में है. अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में इस पौधे को संपन्नता एवं कुलिन वर्ग का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे की कीमत अगस्त के शुरुआत में 6500 डॉलर्स यानी 4.77 लाख रुपए थी, लेकिन अगस्त के अंत तक इसे 5.98 लाख रुपए में बेचने में कंपनी सफल रही. माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसकी कीमते और अधिक बढ़ेंगी.

English Summary: Plant with 4 half green and half yellow leaves sold for Rs 4 lakh know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News