1. ख़बरें

IBPS Recruitment 2020: आवेदन से पहले विस्तार से समझें क्लर्क बनने की प्रक्रिया, जानिए क्या है परीक्षा पैटर्न

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

बैंक में जाने के बाद आप अक्सर एक आदमी से मिलते हैं, जो आपके काम में आपकी सहायता करता है. यह आदमी आपके नगद रूपयों को जमा करता है तो कभी नगद रूपए निकाल कर देता है. कभी-कभी आप इससे पासबुक की एंट्री भी करने को कहते हैं और कभी-कभी RTGS-NEFT का काम भी इसे ही देते हैं. आपके इस सभी कार्य को करने वाला आदमी बैंक का क्लर्क है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भी बैंक में क्लर्क की नौकरी पा सकते हैं.

दोस्तो आपको इस बात की जानकारी तो मिल ही गई होगी कि आईबीपीएस ने बैंक क्लर्क के लिए भर्तियां निकाली है, हो सकता है कि आप भी आवेदन करने का सोच रहे हो या आपने आवेदन कर भी दिया हो. लेकिन किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए यह जानना जरूरी है कि उस परीक्षा का स्वरूप कैसा है. इस लेख के माध्यम से हम आपको क्लर्क परीक्षा से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करेंगें.

क्या नौकरी के लिए कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना जरूरी है

आमतौर पर लोग इस परीक्षा में आवेदन इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके लिए बहुंत अधिक कंप्यूटर ज्ञान की जरूरत है.जबकि सत्य यह है कि इस नौकरी को पाने के लिए आपको किसी खास तरह का कंप्यूटर सर्टिफिकेट नहीं चाहिए. हालांकि आपको कंप्यूटर की बेसिक समझ होनी चाहिए.

इसी तरह इस परीक्षा को आप तब ही दे सकते हैं जब किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आपने ग्रेजुएशन किया हो. अगर आप किसी दूसरे राज्य में इस परीक्षा को देने जा रहे हैं, तो उस राज्य की भाषा भी आपको आनी चाहिए.

परीक्षा का स्वरूप

अगर आप लगन और मेहनत के साथ तैयारी करें, तो इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं.

मैथ्स: मैथ्स एक एक ऐसा विषय है, जिसका नाम सुनते ही कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाता है, तो कई लोगों को डर लगने लगता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, बैंक क्लर्क की तैयारी के लिए आप किताब खरीद सकते हैं, किताब के साथ अभ्यास से आपको पता लग जाएगा कि किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं.

रीजनिंग: यह विषय अभ्यास करते करते आपको पसंद आने लग जाएगा. अपने ही सोच विचार शक्ति द्वारा प्रश्नों को हल करने से दिमाग की तर्कशक्ति बढ़ेगी. इसमें आम तौर पर किसी पहेली/समस्या को सुलझाने का या सोचने और समझने का काम दिया जाता है.

Computer Awareness : जैसा कि हमने आपको बताया इस परीक्षा के लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी जरूरी है. इसलिए आपको MS office (Word, excel, PPT) email, internet आदि चलाना सीखना होगा.

अंग्रेजी: वैसे तो अंग्रेजी के प्रश्न इतने कठिन नहीं होते, लेकिन अगर आप हिन्दी या किसी अन्य भाषा माध्यम के छात्र हैं, तो आपको इस विषय के लिए विशेष तैयारी करनी होगी.

इस परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करना है और सरकार ने कितने पदों पर वर्तमान में आवेदन मांगे हैं, इस बारे में जानने के लिए आप कृषि जागरण के इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: IBPS Recruitment 2020: आईबीपीएस ने क्लर्क पदों पर निकाली हजारों भर्तियां, इस लिंक से करें जल्द आवेदन

English Summary: IBPS Recruitment 2020 know more about exam pattern and process of recruitment

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News