1. ख़बरें

मौसम के मिजाज में हुआ बड़ा बदलाव, हो सकती है झमाझम बारिश!

सचिन कुमार
सचिन कुमार

आज भले ही मौसम में राहत की बयार बह रही हो, मगर मौसम विभाग के मुताबिक, राहत का यह सिलसिला ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला है. फरवरी माह में ही अपने सारे ऐतिहासिक रिकॉर्ड को तोड़कर अभूतपूर्व रिकॉर्ड बनाने वाली यह तपिश भरी गर्मी आगे और झुलसाने वाली है. बहरहाल, आज तो आसमान साफ है. तापमान भी अपने सामान्य श्रेणी पर बना हुआ है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आमजन के समक्ष चुनौतियां खत्म हो गई है. यह तपिश भरी गर्मी अपने तांडव से लोगों को बेहाल करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुकी है. 

जानें, विभिन्न राज्यों का हाल

फरवरी माह में गर्मी का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्मी ने अपने इस रिकॉर्ड से अपने 14 साल पुराने रिकॉर्ड को स्वाहा कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. मौसम विभाग के मुताबिक, तपिश भरी गर्मी का हमला पहले से कहीं अधिक घातक हो सकता है. विभाग के मुताबिक, जहां एक तरफ  मैदानी इलाकों में तपिश भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में अच्छी खासी बारिश देखने को मिली है.

इन राज्यों में होगी भारी बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने चलते आज जम्मू, कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बर्फबारी देखने को मिलेगी. एक ओर जहां पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी का सिलसिला जारी है, तो वहीं मौदानी इलाकों में तपिश भरी गर्मी का कहर जारी है. खैर, अब आगे चलकर मौसम क्या रूख अख्तियार करता है.  यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.  

जानें,  उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

वहीं,  उत्तर प्रदेश के मौसम के हाल की बात करें, तो यहां भी मौसम सामान्य बना हुआ है, लेकिन यह सिलसिला ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक,  वर्तमान में लखनऊ का न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस है. उधर, प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज है. खैर, अब आगे चलकर मौसम क्या रूख अख्तियार करेगा. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

 

English Summary: people are in the distress due to high temperature

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News