आज से बिहार में जिला स्तरीय खरीफ कर्मशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में जिलास्तरीय खरीफ कर्मशाला-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। विभाग द्वारा राज्य के प्रत्येक जिलों में खरीफ अभियान के विभिन्न चरणों की समीक्षा तथा पर्यवेक्षण के लिए जिलावार राज्यस्तर से एक-एक पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। इस क्रम में आज आयोजित होने वाले इस जिलास्तरीय कार्यक्रम में प्रत्येक जिला में राज्यस्तर से एक-एक पदाधिकारी भाग लेंगे। 

कहा कि सभी जिला मुख्यालय में प्रशासनिक अधिकारी तथा कृषि विभाग से जुड़े पदाधिकारियों व प्रसार कर्मियों, उपादान व्रिकेताओं, प्रगतिशील किसानों को श्री विधि से धान की खेती, जीरो टिलेज एवं सीड ड्रील से धान की खेती, पैंडी ट्रासप्लांटर से धान की खेती, मौसम परिवर्तन के परिपेक्ष्य में धान की सीधी बुआई, विभिन्न खरीफ फसलों की वैज्ञानिक खेती, जैविक खेती, कृषि यांत्रिकरण, कृषि ऋण, पशुपालन, मत्स्यपालन आदि विषय पर संबंधित विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

डॉ कुमार ने कहा कि इन कार्यक्रमों के आयोजन से कृषि विभाग के पदाधिकारियों व प्रसार कार्यकत्र्ताओं एवं राज्य के अन्नदाता किसान भाईयों तथा बहनों का ज्ञानबद्र्घन होगा, जिससे खरीफ फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि होगी। इस प्रकार किसानों की आय बढ़ेगी। 

Comments