MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

इस राज्य में हो रहा 2 दिवसीय कृषि मेला का आयोजन, सम्मानित होंगे कई किसान

हरियाणा के हिसार जिले में 15 मार्च 2022 से दो दिवसीय कृषि मेला शुरू हो रहा है. इस मेले में किसानों की सभी परेशानियों का हल मिलेगा.

लोकेश निरवाल
कृषि मेला (agricultural fair)
कृषि मेला (agricultural fair)

किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा के हिसार जिले में स्थित कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) (Haryana Agricultural University (HAU)) में 15 मार्च 2022 से दो दिवसीय कृषि मेला शुरू होने जा रहा है. इस बार के मेला का मुख्य विषय प्राकृतिक खेती (natural farming) होगा.

बताया जा रहा है कि इस मेले में राज्य के उन सभी किसानों को सम्मानित किया जाएगा, जो अपने खेत में मुख्य तौर पर प्राकृतिक खेती करते हैं. हर साल की तरह इस साल भी इस मेले में हरियाणा सहित पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से हजारों की संख्या में किसान जुटेंगे.

आपको बता दें कि इस बार के मेले में मुख्य अतिथि के तौर पर महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. नरेंद्र सिंह राठौड़ होंगे और साथ ही विशिष्ट अतिथि के तौर पर लाला लाजपतराय पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा और महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह होंगे.

कृषि मेला में इन किसानों को किया जाएगा सम्मानित (farmers will be honored in Krishi Mela)

जानकारी के मुताबिक, इस बार के कृषि मेला (agricultural fair) में राज्य के कई किसानों को सम्मानित किया जाएगा. जिनमें से कुछ के नाम इस प्रकार है...

करनाल जिले के गांव कमालपुर से सुशील कुमार, मंडकौला के गांव हसनपुर से जयदेव शर्मा, कुरुक्षेत्र के गांव अमीन से कुलवंत सिंह, यमुनानगर के गांव हरनूल से प्रवीन कुमार, रोहतक के गांव बैंसी से देवीलाल, फतेहाबाद के गांव बनमंदोरी से कमल वीर, पानीपत के गांव पुथेर से सुनील कुमार, झज्जर के गांव धाना से सुमनलता आदि किसान भाईयों को सम्मानित किया जाएगा.

मेले में किसानों की परेशानी का होगा समाधान (Farmers' problems will be solved in the fair)

इस दो दिवसीय कृषि मेला (two day agricultural fair) में न सिर्फ किसानों को सम्मानित (Farmers honored) ही नहीं किया जाएगा, बल्कि किसानों की खेती बाड़ी से संबंधित सभी तरह की परेशानियों को भी हल किया जाएगा. यह सभी हल  विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक के द्वारा किया जाएगा. इसके अलावा इस मेले में किसानों को खेती के उन्नत बीजों के बारें में भी विस्तार से बताया जाएगा.

इस मेले में कृषि औद्योगिक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, जिससे किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों व नई तकनीकों से संबंधी जानकारी भी मिल सके और उसे अपनी खेती में अपनाकर अधिक लाभ कमा सके.

English Summary: Organized two-day agricultural fair from March 15, many farmers will be honored Published on: 15 March 2022, 04:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News