1. ख़बरें

अब बिना ड्राइव टेस्ट के बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार ने किया नियमों में बड़ा बदलाव

केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) बनवाने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इस नए नियम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License New Rules) बनवाने के लिए अब ड्राइव टेस्ट की जरूरत नहीं होगी.

अनामिका प्रीतम
driving license new rule
driving license new rule

Driving License New Rules 2022: देश में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को अब जटिल प्रक्रियाओं से नहीं गुजरना पड़ेगा. ना ही उन्हें अब RTO जाने या कतार में प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी. क्योंकि केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव किया है.

एक जुलाई से लागू होंगे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नए नियम

दरअसल,केंद्रीय सड़क और मोटरमार्ग मंत्रालय द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालो को राहत देने और सड़क सुरक्षा के मद्देनजर नियमों में बदलाव किया गया है. जहां पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ ऑफिस के बार-बार चक्कर काटने पड़ते थे तो वही अब इन नियमों में बदलाव के बाद इसे बनवाने की प्रक्रिया आसान हो जायेगी और इसे बनवाने में लंबा वक्त भी नहीं लगेगा. इस नए न‍ियम को 1 जुलाई 2022 से लागू कर दिया जाएगा. आइये अब जानते हैं नया नियम क्या हैं?

ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नया नियम क्या हैं?(What are the new rules regarding driving license?)

नए नियम के तहत अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं पड़गी. बल्कि इसके लिए लोगों को अब किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल (Driving Training School) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डीएल कोर्स करवाया जायेगा.

ये भी पढ़ें: Driving Licence Rule 2022: ड्राइविंग लाइसेंस लेना हुआ मुश्किल, बदले नियम

इस कोर्स के तहत लोगों को ड्राइविंग से जुड़े थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों बताया जाएगा. अगर इस कोर्स की बात करें तो इसमें लाइट मोटर व्हीकल के कोर्स के लिए 4 हफ्ते और कुल 29 घंटे लगेंगे. इस कोर्स में पास करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलेगा. इसी सर्टिफिकेट के द्वारा आपका ड्राइविंग लाइसेंस बिना किसी देरी के और बिना लंबी लाइनों में खड़े हुए आसानी से बन जाएगा.

English Summary: Now get driving license without drive test, the government made a big change in the rules Published on: 24 June 2022, 06:08 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News