MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

जन आधार कार्ड से ही मिलेगी राशन सामग्री, ढाई लाख परिवारों को होगा लाभ

गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बता दें कि अब सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ और मुफ्त में राशन प्राप्त करने का लाभ जन आधार कार्ड से प्राप्त कर सकेंगे.

स्वाति राव
Jan Aadhar Card
Jan Aadhar Card

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य के नागरिकों को जन कल्याण योजना का लाभ पहुँचाने के लिए जन आधार कार्ड लागू किया है. वहीँ, दूसरी तरफ राज्य के गरीब वर्ग के नागरिकों को राशन की सुविधा मुफ्त में देने के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की सुविधा भी दी जाती है, लेकिन इसी बीच राज्य सरकार ने एक ही कार्ड से नागरिकों को सभी योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए एक नई पहल की है.

बता दें कि अब राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, गरीब वर्ग के नागरिक अब जन आधार कार्ड (Jan Aadhar Card) से ही राशन की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे. वहीँ इसी बीच आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग टोंक के उप निदेशक सुरेन्द्र कुमार जैन द्वारा जानकारी मिली है कि एनएफएसए (खाद्य सुरक्षा योजना) राशन कार्डधारी परिवार के जिन सदस्यों का जन आधार कार्ड में नामांकन नहीं हुआ है, वो जल्द ही अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र (E-Mitra Center) से निशुल्क जन आधार नामांकन करवा लें.

इससे आने वाले समय में उनको राशन सामग्री के साथ-साथ अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. इसमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, पालनहार योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्री मैट्रिक और उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति, निर्माण श्रमिक कौशल विकास योजना आदि शामिल हैं. राज्य सरकार द्वारा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस पहल से करीब ढाई लाख परिवार को राहत मिल सकेगी.

इसे पढ़ें- होली से पहले योगी सरकार ने दिया राशन कार्ड धारकों को खास तोहफा, जल्द उठाएं लाभ

जन आधार नामांकन प्रक्रिया (Jan Aadhaar Enrollment Process)

  • इसके लिए सबसे पहले आपको जन आधार कार्ड योजना की अधिकारिक लिंक

    https://janaadhaar.rajasthan.gov.in/content/raj/janaadhaar/en/home.html पर जाना होगा.

  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा, जिसमें आपके सामने जन आधार एनरोलमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • क्लिक करने के बाद सिटीजन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा.,

  • यहाँ क्लिक करने के बाद आपके सामने अप्लाई फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा.

  • फॉर्म खुलने के बाद आपसे सभी मांगी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर,लिंग और जन्मतिथि आदि पूछी जाएगी.

  • इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा.

English Summary: Now citizens will get ration from Jan Aadhar card, about 2.5 lakh families will get benefit Published on: 15 March 2022, 02:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News