1. ख़बरें

रहेंगे अनजान तो हो जाएंगे परेशान, इसलिए जान लीजिए कृषि से जुड़ी ये बड़ी खबरें

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Agriculture News

आज हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में कृषि जगत से जुड़ी कुछ बड़ी खबरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, चूंकि ये खबरें आपको जागरूक रहने में सहायक साबित होंगी. साथ ही आप अपने आपको कृषि जगत में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए खुद को हर परिस्थिति में अनुकूल रख पाएंगे.  

मुश्किल घड़ी में आदिवासियों की आजीविका बना गिलोय

कोरोना संकट के बीच आदिवासियों को कमाई का एक मौका मिला है. दरअसल, महाराष्ट्र के ठाणे जिले के ‘कातकरी’ जनजातीय समूह को डाबर, वैद्यनाथ और हिमालय जैसी बड़ी कंपनियों से गिलोय की आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला है. बता दें कि 1.57 करोड़ रुपए के गिलोय का ऑर्डर लेने वाला कातकरी जनजातीय समुदाय विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों में से एक है.

चीनी मिल संघ ने की सरकार से ये बड़ी मांग

चीनी मिलो के मंच इस्मा ने सरकार से एक बार फिर चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य बढ़ाने का आग्रह किया है. इस्मा ने सरकार से मांग की है कि चीनी का भाव अपेक्षाकृत कम है और इसके कारण मिलों की नकदी समस्या बढ़ी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2020 और 2021 विपणन सत्र में फरवरी तक गन्ने का बकाया 22 हजार 900 करोड़ रुपए था, जो वर्ष 2019 से 2020 के 19 हजार 200 करोड़ रुपए से अधिक है.

 PM मोदी का किसानों को तोहफा

 केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए अगले 5 सालों तक 10 हजार FPO बनाने की योजना शुरु की गई है, जिस पर सोनीपत के प्रगतिशील किसान पद्मश्री कंवल सिंह चौहान ने krishi jagran के साथ अपनी खुशी जाहिर की है.

किसानों को मिलेंगे 40 लाख रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इनमें से एक हाइटेक नर्सरी है. इसके लिए किसानों को सरकार से 40 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है. केंद्र सरकार द्वारा इस स्कीम से बागवानी किसानों को काफी लाभ मिल सकता है.

बंद हुई एशिया की सबसे बड़ी मंडी

कोरोना संक्रमण की वजह से देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक बेल्ट नासिक की मंडियों को 22 मई तक बंद कर दिया गया है, जिसमें लासलगांव, पिंपलगाव बसवंत, नासिक, कलवण, चांदवड, देवला, नामपुर, निफाड, विंचूर, येवला, मनमाड, अभोणा और उमराणे आदि शामिल हैं. गौरतलब है कि लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है, जिसका बंद होना किसानों के लिए सबसे बड़ा झटका है. 

Dr. K.K. Aggarwal का कोरोना से निधन

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेसिडेंट पद्मश्री डॉ केके अग्रवाल का कोरोना के चलते 17 मई की रात 11.30 बजे निधन हो गया डॉ. आपको बता दें कि डॉ केके अग्रवाल का लंबे समय से AIIMS में कोरोना का इलाज चल रहा था.

ACM पर Virtual होगा Webinar

Acupuncture & Chinese Medicine पर Coalesce Research Group द्वारा 24 से 25 May तक virtual रुप में Webinar आयोजित किया जाएगा जिसका थीम ‘Navigating the Future of Healing in a Traditional Chinese Way’ पर अधारित होगा.

कई राज्यों में टाउते तूफान का असर

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान टाउते का असर देश के कई राज्यों में दिख रहा है. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और दिल्ली में बारिश के आसार जताए हैं, तो वहीं बुधवार और गुरुवार को भी मौसम को लेकर विशेष सावधानी बरतने को कहा है.

English Summary: News regarded to agriculture

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News