1. ख़बरें

New Bank Rules: तीन बैंकों ने लिए अहम फैसले, इसका करोड़ों खाताधारकों पर पड़ेगा प्रभाव

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

भारत के जाने माने तीन बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंकों (Private Sector Banks) ने कुछ अहम फैसले लिए हैं. जिनका इनके ग्राहकों (Customers) पर भी प्रभाव पड़ेगा. तो आइए जानते हैं इन तीन बैंक के निर्णयों के बारे में....

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)

पहला बैंक है बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), जिसने अपने नए खाताधारकों के लिए लोन पर रिस्‍क प्रीमियम (Risk Premium) में वृद्धि कर दी है. जिस वजह ग्राहकों को लोन लेना महंगा पड़ेगा. इसके अलावा बैंक ने कर्ज देने की शर्तों में क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को भी शामिल किया है. अब ग्राहकों को अच्छे ​क्रेडिट स्कोर (Good Credit Score) पर ही कम ब्याज (Low Interest) पर ज्यादा लोन मिल सकेगा.

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

दूसरा बैंक है कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), इस बैंक के ATM से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि बैंक ने अब बिना कार्ड के नकदी (Cardless Transaction) निकालने की सुविधा शुरू की है. इसके ग्राहकों को कोटक नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल बैंकिंग ऐप पर जाकर लॉग-इन करना पड़ेगा. जहां रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी. इसके बाद ही आप कोड जनरेट कर किसी भी ATM से बिना कार्ड के पैसे निकलवा (Cash Withdrawal) सकते है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

तीसरा बैंक है आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), जिसने किसानों को लोन देने के लिए एक अलग कदम उठाया है. जिसमें बैंक सैटेलाइट द्वारा ली गई किसानों के खेतों की तस्वीरों का आंकलन करने के बाद ही उन्हें लोन प्रदान की जाएगा. इस पर बैंक का कहना है कि इससे किसानों की आर्थिक स्थिति का ठीक से अनुमान लग सकेगा और साथ ही लोन देने में भी कम समय लगेगा.

ये खबर भी पढ़े: लाखों किसानों के लिए खुशखबरी ! NABARD ने शुरू किया सस्ता लोन गारंटी कार्यक्रम, जानिए किन लोगों को होगा इसका फायदा

English Summary: New Bank Rules: Important decisions taken by three banks, it will affect crores of account holders

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News