News

राष्ट्रीय किसान महासंघ की किसान अधिकार यात्रा शुरू

राष्ट्रीय किसान महासंघ की किसान अधिकार यात्रा कल कश्मीर के हंदवाड़ा से शुरू हुई। हंदवाड़ा के एनवायरमेंट हॉल में किसानों की एक जनसभा आयोजित की गई। इस जनसभा में कश्मिर के किसानों ने भाग लिया... किसानों के हित के लिए राष्ट्रीय किसान महासंघ मुख्यत: चार मांगों को लेकर यात्रा आयोजित कर रहा है...

1. किसानों की पूर्ण कर्ज़ मुक्ति

2. C2 लागत मूल्य में 50% जोड़कर सभी फसलों का MSP दिया जाए।

3. दूध, फल, सब्ज़ी और सभी फसलों का MSP घोषित किया जाए।

4. किसानों की न्यूनतम आय सुनिश्चित की जाए।

जनसभा के दौरान कई किसान नेता भी मौजूद रहे जिसमें शिव कुमार कक्काजी, गुरनाम सिंह जी, जगजीत सिंह जी, अभिमन्यु कोहाड़, हामिद मलिक, हरपाल सुधल, भगत सिंह, तनवीर खान, इम्तियाज़ खांडे आदि लोग उपस्थित रहे...  

जनसभा को संबोधित करते हुए शिव कुमार कक्का जी ने कहा कि "शेष भारत के किसान कश्मीर के किसानों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़े है और कश्मीरी किसानों के जो बच्चे दूसरे राज्यों में पढ़ रहे हैं, उन सब की देखरेख की ज़िम्मेदारी राष्ट्रीय किसान महासंघ की है।"

इसके साथ ही गुरनाम सिंह जी ने कहा कि "हमने अन्न के भंडार भर दिए लेकिन उसके बावजूद हमें उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिल रहा है।" और जगजीत सिंह जी ने कहा कि "हम यह लड़ाई किसानों की अगली पीढ़ी के जीवन के लिए लड़ रहे हैं।"

अभिमन्यु कोहाड़ ने कहा कि "सरकारों की गलत नीतियों की वजह से किसान कर्जदार हुए हैं, इसलिए किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए।"

कार्यक्रम के अंत में उन्होंने कहा कि "एक पेटी के कश्मीर के किसानों को सिर्फ 400 रुपए मिलते हैं, वहीं वो पेटी व्यापारी 3,000 में बेचता है, यह किसानों के साथ अन्याय है।"

जनसभा की अध्यक्षता जे एंड के जमींदार बचाओ फोरम के प्रेजिडेंट हामिद मलिक ने की।

अभिमन्यु कोहाड़

8950456616



English Summary: National Farmers Federation's Farmers Rights Tour started

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in