MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Shashwat Bharat Krushi Rath: किसानों को आधुनिक बनाने की नयी पहल, तेज़ी से आएगा मुनाफे में उछाल

यह शाश्वत भारत कृषि रथ पुणे स्थित टिकाऊ खेती और ग्रामीण उद्यमिता केंद्र की एक चलती-फिरती प्रतिकृति है, जिसकी अवधारणा किसानों को विश्व स्तर पर प्रशंसित टिकाऊ, प्राकृतिक, रासायनिक मुक्त खेती के तरीकों के साथ-साथ मिट्टी के समग्र विकास और बहुत कुछ के बारे में सूचित करने के लिए की गई है.

रुक्मणी चौरसिया
Shashwat Bharat Krushi Rath 2022 News
Shashwat Bharat Krushi Rath 2022 News

टिकाऊ और रसायन मुक्त खेती (Sustainable and chemical free farming) के बारे में किसानों के बीच जागरूकता पैदा करने के प्रयास को लेकर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. इन्होंने राज्य के किसानों को आधुनिक बनाने और आय बढ़ाने के लक्ष्य को देखते हुए किसानों की ज़िंदगी बदलने वाला 'शाश्वत भारत कृषि रथ' (Shashwat Bharat Krushi Rath) प्रदर्शनी शुरू की है.

ट्रेनिंग प्रोग्राम से सशक्त बनेंगे किसान (Farmers will be empowered by training program)

दरअसल, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (Union Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) ने राज्य के ग्वालियर जिले में 'शाश्वत भारत कृषि रथ' (Shashwat Bharat Krushi Rath) नामक एक प्रदर्शनी केंद्र स्थापित किया है, ताकि किसानों को नेचुरल फार्मिंग (Natural Farming) को लेकर बढ़ावा दिया जा सके.

टिकाऊ, प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त खेती (Sustainable, natural and chemical free farming)

शाश्वत भारत कृषि रथ (Shashwat Bharat Krushi Rath) किसानों को विश्व स्तर पर टिकाऊ, प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त खेती के तरीकों को अपनाने में मदद करेगा. इसी के साथ मिट्टी के बेहतर विकास और किसानी से जुड़ी अन्य जानकारी सूचित करने के लिए अग्रसर है.

यही नहीं, Shashwat Bharat Krushi Rath किसानों को उचित बाजार संबंधों (fair market relations to farmers), फसल कटाई के बाद की तकनीकों Post Harvest Techniques) और कृषि और संबद्ध व्यवसायों से संबंधित नीतियों (Policies relating to agriculture and allied businesses) के बारे में भी सूचित करेगा.

क्या है शाश्वत भारत कृषि रथ का उद्देश्य (What is the purpose of Shashwat Bharat Krushi Rath)

इसका निर्माण, समग्र विकास (Holistic Development) हासिल करने और कृषि संकट से लड़ने (Fight Against Agrarian Crisis) के लिए किया गया है.

इसका उद्देश्य स्थायी कृषि प्रथाओं (Sustainable Agricultural Practices) पर शिक्षा प्रदान करने के साथ किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत (Strengthen the Economy of Farmers) करना है. आपकी जानकरी के लिए बता दें कि इस प्रणाली का उद्घाटन हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने किया है.

शाश्वत भारत कृषि रथ के लाभ (Shashwat Bharat Krushi Rath Benefits)

भारत कृषि रथ (Bharat Krishi Rath) ज़मीनी स्तर से टिकाऊ खेती के मूल्य को प्रदर्शित करने के लिए किसानों की सहायता करेगा.

उदाहरण के लिए, कौन सी फसलें और उन्हें कब उगाएं, अपने खेत में विभिन्न उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों के साथ अपनी उपज कैसे उगाएं, बाजार से जुड़ाव कैसे करें, आज के मंडी भाव क्या है और अन्य चीज़ों को लेते हुए ये किसानों को और भी अधिक सशक्त बनाएगा.

कैसे काम करेगा शाश्वत भारत कृषि रथ (How Shashwat Bharat Krishi Rath will work)

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, यह देश में इस तरह की पहली पहल है और आने वाले महीनों में रथ भारत के गांवों में घूमेगा और हर स्थान पर 3-4 दिन बिताएगा ताकि हर क्षेत्र के किसानों को संपूर्ण तरह से जानकरी प्राप्त करवाई जा सके.

नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) का कहना है कि "इस पहल से भारत में किसानों को आधुनिक कृषि तकनीकों के उपयोग से टिकाऊ बनने में मदद मिलेगी. ग्वालियर पहला स्थान है जहां यह प्रदर्शनी लगाई गई है और आने वाले दिनों में यह पूरे देश में पहुंच जाएगी".

इस बीच, तोमर ने पुणे स्थित द इको फैक्ट्री फाउंडेशन (TEFF) टीम को भी बधाई दी, जो ग्वालियर में प्रदर्शनी केंद्र की स्थापना के पीछे मुख्य इकाई है.

English Summary: Narendra Singh Tomar Launched Shashwat Bharat Krushi Rath Published on: 18 February 2022, 11:31 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News