MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में किया मोबाइल कृषि ज्ञान केंद्र-'शाश्वत भारत कृषि रथ' का शुभारंभ

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में एक मोबाइल कृषि ज्ञान केंद्र-'शाश्वत भारत कृषि रथ' का शुभारंभ किया है, जिससे किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित होगा.

कंचन मौर्य
कृषि मंत्री ने ग्वालियर में एक मोबाइल कृषि ज्ञान केंद्र-'शाश्वत भारत कृषि रथ' का शुभारंभ किया
कृषि मंत्री ने ग्वालियर में एक मोबाइल कृषि ज्ञान केंद्र-'शाश्वत भारत कृषि रथ' का शुभारंभ किया.

केंद्र सरकार किसानों को समय-समय पर प्रेरित करती है, ताकि वह उन्नत खेती कर सकें. इसी कड़ी में कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त टिकाऊ, प्राकृतिक और रासायनिक मुक्त खेती के तरीकों के बारे में किसानों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक मोबाइल ज्ञान केंद्र 'सशर्त भारत कृषि रथ' का शुभारंभ किया है.

बयान के मुताबिक, मोबाइल सेंटर को देशभर में स्थानांतरित करने की योजना है. कंपनी के अनुसार आने वाले महीनों में 'शाश्वत भारत कृषि रथ' भारत के गांवों में यात्रा करेगा.

"ग्रामीण दुनिया कृषि से कहीं अधिक है, लेकिन यह कृषि है जिसका ग्रामीण स्थान पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है और जिसके उत्पाद हम सभी को ग्रामीण और शहरी समान रूप से जीने की अनुमति देते हैं" हमें विश्वास है कि यह पहल एक मॉडल परियोजना होगी जो हमारे देश के किसानों के लिए आर्थिक व्यवहार्यता लाने के साथ-साथ सामाजिक और पर्यावरणीय नैतिकता में सुधार करेगी. सस्टेनेबल फार्मिंग एंड रूरल एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर के टेकअवे के साथ, हम अपने देश में किसानों की सबसे बड़ी संख्या को लाभान्वित करने की उम्मीद करते हैं, "टीईएफएफ के संस्थापक आनंद चोरडिया ने कहा.

मोबाइल कृषि ज्ञान केंद्र के बारे में

यह मोबाइल सेंटर पुणे के पास महाराष्ट्र स्थित गैर-लाभकारी संगठन द इको फैक्ट्री फाउंडेशन (टीईएफएफ) में 'सतत खेती और ग्रामीण उद्यमिता केंद्र' की प्रतिकृति है. टीईएफएफ के एक बयान के अनुसार, केंद्र उचित बाजार कनेक्शन, कटाई के बाद की तकनीकों और कृषि और संबंधित व्यवसायों / स्टार्ट-अप से संबंधित सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा.

इसके अलावा केंद्र का लक्ष्य किसानों की अर्थव्यवस्था को टिकाऊ कृषि प्रथाओं पर शिक्षित करके और स्थायी खेतों की स्थापना करके उन्हें मजबूत करना है. इसके लिए सरकार तमाम प्रयास कर रही है.

ये खबर भी पढ़ें: Kisan Rath App: किसान रथ ऐप बाजार तक फसल पहुंचाने में करेगी मदद, यहां जानिए इस ऐप के बारे में सबकुछ

बताया जा रहा है कि यह जमीन से टिकाऊ खेती के मूल्य को प्रदर्शित करेगा. इसमें वृक्षारोपण कैलेंडर जैसे विषयों को शामिल किया जाएगा - कौन सी फसलें उगानी हैं और उन्हें कब उगाना है, अपने खेत पर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों के साथ अपनी उपज कैसे उगानी है, बाजार से जुड़ाव - कैसे एक कुशल तरीके से अपने व्यवसाय में मूल्य जोड़ना है, कैसे बाजार और अन्य विषयों में अपनी उपज बेचने के लिए.

English Summary: Agriculture Minister Narendra Singh Tomar launched a mobile Krishi Gyan KendAgriculture and Farmers Welfare Minister ra - 'Eternal India Krishi Rath' in Gwalior Published on: 17 February 2022, 10:59 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News