Farm Activities

Krishi Kisan App: किसानों के लिए बड़े काम का है ये ऐप, खेती से मालामाल होने की मिलेंगी सारी जानकारियां

किसानों के लिए अब खेती करना काफी आसान हो गया है, क्योंकि आज वह आधुनिक तकनीक और कृषि से जुड़ी सभी ज़रुरी जानकारियों से अपडेट रहते हैं. इसी कड़ी में मोदी सरकार (Modi Government)  ने किसानों के लिए एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके जरिए किसान घर बैठे कृषि की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इस ऐप का नाम कृषि किसान ऐप (Krishi Kisan App) है. किसानों को इस ऐप से 3 बड़ी चीजों का पता चल पाएगा.

कृषि किसान ऐप की जानकारी (Krishi Kisan App information)

इस ऐप में सरकार के पास जियो-टैग युक्त फसल डेमो खेत और बीज केन्द्र हैं. यह ऐप उनके प्रदर्शन को दिखाता है, साथ ही किसानों को उसके फायदो के बारे में भी बताता है. इतना ही नहीं, बीज की संख्या बढ़ाने के लिए बीज के मिनी किट वितरित किए जाते हैं, जो अब जियो-टैग युक्त हैं. इनसे सरकार पता लगा सकती है कि किसान बीज मिनी किट का कितना उपयोग कर रहे हैं.

खेती का वैज्ञानिक डेमोस्ट्रेशन (Scientific demonstration of farming)

किसानों को इसके जरिए वैज्ञानिक के प्रदर्शन के बारे में पता चलता है. इससे किसान मालूम कर सकते हैं कि उनके एरिया के वैज्ञानिक किस तरीके से खेती करना बता रहे हैं. यह भारत सरकार की एक ऐसी योजना है, जिससे किसान अपने आसपास खेती का वैज्ञानिक मॉडल देख सकते हैं. इससे किसानों को फसल की अच्छी पैदावार मिलती है.

सीड हब (Seed hub)

किसान इस ऐप के जरिए देशभर के सीड हब के बारे में जान सकते हैं. आप देशभर के लघभग 150 सीड हब की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि इस ऐप में वैज्ञानिक आपको दलहन की कोई वैरायटी का बीज देकर अपनी गाइडलाइन के अनुसार खेती करवाते हैं. इस तरह किसानों की खेती  वैज्ञानिकों की देखरेख में होती है, जिससे किसानों को काफी लाभ मिलता है.

मिनी किट डिस्ट्रीब्यूशन (Mini kit distribution)

किसानों को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है कि सरकार नाममात्र के पैसे पर अच्छा बीज और अच्छी खाद उपलब्ध करवाती है. किसानों को उनके जिले में यह सुविधा कब और कहां मिलेगी. इसकी पूरी जानकारी कृषि किसान ऐप देगा.

ये खबर भी पढ़ें: कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से किसानों को बेहतर फायदा, खेती के लागत में भी बचत



English Summary: krishi kisan app is very important for farmers

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in