1. ख़बरें

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में स्थित पूसा किसान मॉल में नेकॉफ आउटलेट आरंभ हुआ

चन्दर मोहन
चन्दर मोहन
Pusa

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आज नेकॉफ (नेशनल फेडरेशन ऑफ फारमर्स प्रोक्योरमेंट, प्रोसेसिंग एंड रिटैलिंग कोऑपरेटिव ऑफ इंडिया लिमिटेड) ऑर्गनिक फूड सेल काउंटर प्रारंभ हुआ. संस्थान के पूसा उत्पाद विक्रय केंद्र में स्थित पूसा किसान मॉल में इस आउटलेट का उद्घाटन माननीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री, भारत सरकार कैलाश चौधरी जी के करकमलों से हुआ.

इस अवसर पर अपने संबोधन भाषण में माननीय मंत्री कैलाश चौधरी ने वर्तमान समय में जैविक उत्पादों के सेवन की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने बताया कि हमें अपने रोजमर्रा के खानपान में जैविक उत्पादों का उपयोग करना होगा ताकि विभिन्न बीमारियों से बचा जा सके और स्वस्थ जीवन जीया जा सके. इसी तरह के कृषि मॉल एवं आउटलेट देशभर में खोलने की जरूरत है. सरकार ने जैविक कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई हैं, जिनका लाभ उठाया जा सकता है.

इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ ए.के. सिंह ने बताया कि संस्थान में गत 5 वर्ष से पूसा किसान मॉल स्थापित किया गया है, जिसमें आस-पास के परियोजना से संबंधित किसानों एवं किसान संगठनों को अपने कृषि उत्पादों को बेचने के लिए एक आउटलेट प्रदान किया जाता है, ताकि महानगर के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद मिल सके, साथ ही किसानों को सीधे उपभोक्ताओं से जुड़ने और उचित मूल्य पर उत्पाद बेचने का मौका मिल सके. पहले से ही इस मॉल में कई किसान संगठन अपने उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं. इसी कड़ी में नेकॉफ को आउटलेट प्रदान किया गया है.

नेकॉफ के एम.डी. आर.के. ओझा ने अपनी संस्था की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया. उन्होंने बताया कि उनकी संस्था नेकॉफ ऐसी संस्था है, जिसका देशभर में 20 स्थानों में आउटलेट है जो सदस्य किसानों द्वारा जैविक उत्पाद उगाने, कृषि इनपुट उपलब्ध कराने एवं बेचने का कार्य करती है. यह अधिकतम मुनाफा किसानों को प्रदान करने और जैविक उत्पादों को उचित मूल्य पर सामान्य जनता के बीच उपलब्ध बनाने के मिशन पर कार्यरत है.

इस अवसर पर नेकॉफ के चेयरमैन श्री राम इकबाल सिंह भी मौजूद थे. अंत में संयुक्त निदेशक (प्रसार) ने मुख्य अतिथि एवं आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापन किया. इस अवसर पर नेकॉफ के किसान मॉल में विभिन्न आउटलेट के किसान, संस्थान के वैज्ञानिक एवं कर्मचारी एवं मीडियाकर्मी मौजूद थे.

English Summary: NACOF outlet starts at Pusa Kisan Mall located at Indian Agricultural Research Institute

Like this article?

Hey! I am चन्दर मोहन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News