1. ख़बरें

कृषि क्षेत्र को आर्थिक मदद देगा नाबार्ड, जानिए कृषि क्षेत्र से संबंधित बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

NABARD

हरियाणा सरकार ने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट से वित्त 44 प्रतिशत आर्थिक मदद ली है. सोनीपत में अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार स्थापना के लिए नाबार्ड 1600 करोड़ रुपये की मदद दे रहा है. इस बात की जानकारी खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने समीक्षा बैठक के दौरान कही है.

बिहार के किसानों की बढ़ाई जाएगी आय: पारस

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा है कि केंद्र सरकार जल्दी ही मेगा फूड पार्क योजनाओं की जांच कराएगी. केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की राशि भी 2 करोड़ रुपये की जाएगी तो वहीं पारस ने कहा कि बिहार में किसानों की आय बढ़ाने के लिए विशेष अभियान की जरूरत है.

सेब की बोली पर किसान की प्रतिक्रिया

हिमाचल प्रदेश की पराला मंडी में कुछ आढ़ती और खरीददार बागवानों से खुल कर लूट कर रहे हैं. गैर कानूनी तरीके से रुमाल के नीचे छिपा कर सेब की बोलियां लगाई जा रही हैं. जिस पर कांगड़ा जिले के प्रगतिशील किसान बलबीर सिंह ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी है.

जेपी दलाल ने किसानों से की अपील

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने अधिकारियों को इस बात का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं कि कोई किसान इस साल पराली न जला पाए. साथ ही उन्होंने खुद भी किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे फसल अवशेषों को खेत में न जलाएं. क्योंकि पराली जलाने से भूमि की उपजाऊ शक्ति नष्ट हो जाती है.

चंदौली: बाढ़ से दर्जनों गांव प्रभावित

पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली में जीवनदायिनी गंगा का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. जनपद में गंगा नदी खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही हैं और बाढ़ का पानी दर्जनों गांवों में घुस चुका है. तो वहीं दूसरी तरफ बाढ़ के पानी से सैकड़ों एकड़ धान की फसल डूब गई है. आलम यह है कि लोग छतों पर आशियाना बना कर रहने को मजबूर हैं.

सरकार ने की भूमि बैंक नीति अधिसूचित

सरकार ने अपनी भूमि बैंक नीति अधिसूचित कर दी. इसके तहत हरियाणा में किसानों, अन्य लोगों को अब मजबूरन अपनी भूमि किसी को नहीं बेचनी पड़ेगी. सरकार को भी अगर भूमि लेनी है तो किसान को मोल भाव का पूरा मौका मिलेगा. किसान के स्वेच्छा जताने पर ही उससे भूमि बिक्री को लेकर बातचीत की जाएगी.

शिमला में 500 रुपये किलो बिक रहा रेड लव सेब

आकार में छोटे और स्वाद में खट्टे रेड लव प्रजाति के सेब शिमला के बाजारों में 500 रुपये किलो से बिका रहा है. जो कि इस प्रजाति का रिकॉर्ड दाम है तो वहीं हिमालयन सोसायटी फॉर हॉर्टिकल्चर एंड एग्रीकल्चर डेवलेपमेंट हिमाचल के अध्यक्ष डिंपल पांजटा के अनुसार इस किस्म को प्रसारित करने और मार्केट उपलब्ध करवाने में सरकार से सहयोग की अपेक्षा है साथ ही वह बागवानों को रेड लव की कलमें निशुल्क उपलब्ध करवाएंगे.

15 अगस्त तक बारिश की कोई संभावना नहीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त तक बारिश की कोई संभावना नहीं है, तो वहीं तापमान में भी वद्धि हो सकती है. इसी के साथ उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश हो सकती है.

English Summary: NABARD will give financial help to agriculture sector, know big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News