News

दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आमतौर पर हम सुनते हैं कि आहार के साथ-साथ फल का सेवन भी जरूरी है. ऐसा करने के लिए आम आदमी ही नहीं बल्कि डॉक्टर या विशेषज्ञ भी सलाह देते हैं क्योंकि फल शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग किसी भी कारण से फल नहीं खाते हैं, उन्हें फलों के जूस पीने चाहिए. लेकिन क्या जानते हैं कि अपने देश में जहां कुछ फल आसानी से 40 से 50 रूपये प्रति किलो मिल जाते हैं, वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो बहुत सारे फल ऐसे हैं जिनकी कीमत लाखों में है. आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में -

रोमन ग्रेप्स (Ruby Roman Grapes)

यह अंगूर की सबसे दुर्लभ और महंगी प्रजातियों में से एक है. रोमन ग्रेप्स (Ruby Roman Grapes) को टेबल ग्रेप्स (Table Grapes) के नाम से भी जाना जाता है. रोमन ग्रेप्स की प्रजाति के 1 किलो अंगूर की कीमत 50 लाख रूपये है.

डेकोपोन सीटर्स (Decopon Sectors)

अब आप विचार कर रहे होंगे कि ये क्या है और इसका नाम कैसे है. डेकोपोन सीटर्स (Decopon Sectors) संतरे (Orange) की प्रजाति है. यह दुनिया का सबसे मीठा और स्वादिष्ट संतरा है. अगर इसे दर्जन के हिसाब से बेचा जाए तो एक दर्जन संतरे की कीमत 1000 रूपये होगी.

सैकाई ईची एप्पल (Sicai eichy apple)

यह जापान में पाई जाने वाली सेब की प्रजाति है. इस प्रजाति के सेब आम सेब की तुलना में काफी बड़े होते हैं. सैकाई ईची एप्पल (Sicai eichy apple) के एक दाने का वजन 1 किलो के लगभग होता है. इस सेब की कीमत 1300 से 1400 रुपये तक होती है.

स्क्वायर तरबूज (Square watermelon)

वहीं गर्मी में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फल तरबूज (watermelon) की बात हो तो जापान में पाए जाने वाले स्क्वायर तरबूज (Square watermelon) की कीमत 50 हजार रूपये से भी अधिक होती है. भारत में ज्यादतर तरबूज़ गोलाकार आकार में होते हैं परंतु यह तरबूज वर्गाकार आकार के होते हैं.



Share your comments