News

आम चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका,फेसबुक हटा रहा उसके 687 पेज

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर सारे राजनीतिक दल सियासी जमीं पर सक्रीय हो गए है. इसके मद्देनजर राजनैतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए जोर-शोर से प्रयास कर रहे हैं. एक तरफ विभिन्न दलों के कद्दावर नेता रैलियों और जनसभाओं के जरिए मतदाताओं तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं, तो दूसरी ओर सोशल मीडिया पर भी 'जंग' छिड़ी हुई है. फेसबुक, ट्वीटर समेत अन्य सोशल साइट्स पर राजनैतिक दल अपने - अपने पार्टी का आक्रामक कैंपेन चला रहे हैं. लेकिन इन कैंपेन में अप्रमाणिक सूचना फैलाने के भी मामले सामने आ रहे है.

दरअसल फेसबुक ने सोमवार को कहा कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस से जुड़े 687 पेजों और अकाउंट को हटा रही है. क्योंकि इन फेसबुक पेजों पर आम चुनाव से पहले अप्रमाणिक सूचना फैलाने और फर्जी तरीके से इंटरेक्शन बढ़ाया जा रहा है. फेसबुक का कहना है कि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर इन पेजों के जरिए अप्रमाणिक सूचनाएं दी जा रही थीं.

फेसबुक द्वारा उठाया गया ये बड़ा कदम काफी अजीब लग रहा है. क्योंकि कांग्रेस पार्टी के 300 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं. हालांकि फेसबुक ने कहा है कि इन पेजों के जांच में पाया गया कि व्यक्तियों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल किया और अपने कंटेंट को फैलाने व अपनी पोस्ट पर इंटरेक्शन हासिल करने के लिए कई ग्रुपों को ज्वाइन किया. इन पोस्ट्स में लोकल न्यूज शामिल हैं और इनके माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसे राजनीतिक विरोधियों की जमकर आलोचना की गई है.



English Summary: Prior to the general election, Congress was shocked, Facebook deleted 687 pages

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in