News

इस तारीख तक किसानों के खातों में आ जाएंगे 2000 रूपये।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीए-किसान) योजना के तहत दो हेक्टेयर की जोत वाले किसानों के खातों में 31 मार्च 2019 तक 2000 रूपये की पहली किस्त भेज दी जाएगी. बता दें कि वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा था कि सरकार किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत एक साल में तीन किस्तों के माध्यम से 6000 रूपये देगी.

क्या है यह योजना

वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को 2019-20 का बजट पेश करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की घोषणा की थी.  इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जायेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री किसान योजना) के तहत मोदी सरकार एक साल में किसानों को 6000 रूपये देगी. लाभवंवित किसानों के खातों में ये राशि पूरी भेजी जाएगी. 

किसको दिया जायेगा लाभ

इस स्कीम का फायदा 2 हेक्टेयर ज़मीन रखने वाले किसान उठा सकते है. सरकार का मानना है देश में 12 करोड़ किसान इस योजना का लाभ ले पाएंगे.

किन किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ भूमिहीन किसान या बटाई पर खेती करने वालों किसान को नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं इस योजना में बड़ी जोत रखने वाले किसानों को भी योजना से बाहर रखा गया है.

कब से लागू होगी स्कीम

 इस योजना को सरकार 1 दिसंबर 2018 से पूरे देश में लागू कर देगी. इसके लिए सरकार ने बजट में 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन भी कर दिया है.

खाते में कब आएंगे 2000 रुपये

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा था कि स्कीम पर काम पूरा हो चुका है. यह रकम 31 मार्च से पहले किसानों के खाते में पहुंच जाएगी. माना जा रहा है कि फरवरी के अंत या फिर मार्च की शुरुआत में पहली किस्त मिल सकती है.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



Share your comments