MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

MFOI 2023: 'किसानों का सम्मान, देश का सम्मान', केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कृषि जागरण की पहल को सराहा

MFOI 2023: ‘महिंद्र मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023' में मुख्य अतिथि के रूप में आई केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. देश के विकास में कृषि ने हमेशा अपना योगदान दिया है. लेकिन, जब बात किसानों की आती है तो हम उन्हें भूल जाते हैं.

बृजेश चौहान
केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति.
केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति.

MFOI 2023: भारत के प्रमुख एग्री मीडिया हाउस कृषि जागरण द्वारा शुरू किए गए तीन दिवसीय ‘महिंद्र मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवॉर्ड 2023' का आयोजन मेला ग्राउंड, आईएआरआई में किया जा रहा है. इस अवॉर्ड शो के दूसरे दिन (7 दिसंबर, गुरुवार) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री, साध्वी निरंजन ज्योति मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल हुई. इस दौरान उन्होंने मेला ग्राउंड में लगाई गई प्रदर्शनी का भी जायजा लिया. प्रदर्शनी का जायजा लेने के बाद उन्होंने किसानों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है. देश के विकास में कृषि ने हमेशा अपना योगदान दिया है. लेकिन, जब बात किसानों की आती है तो हम उन्हें भूल जाते हैं. उन्होंने कहा कि किसान हमारे देश के रीड की हड्डी है. इसी हड्डी को मजबूत करने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि किसानों का सम्मान, देश का सम्मान है. मैं किसानों को सम्मानित करने की कृषि जागरण की पहल की सराहना करती हूं. 

'किसानों को मिल रहा कई योजनाओं का लाभ'

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा से किसानों का भला चाहा है. बात चाहे कृषि के विकास की हो या किसानों की आय दोगुनी करने की. वह हर कदम पर किसानों के साथ रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक समय था जब देश में चावल और गूंह बाहर से इंपोर्ट किया जाता था. लेकिन, आज स्थिति बदल चुकी है. अब देश में ही बड़े स्तर पर चावह और गेहूं का उत्पादन किया जा रहा है, जो देश के किसानों की मेहनत और उनकी ताकत को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिनका किसान लाभ भी उठा रहे हैं. योजनाओं के जरिए किसानों को कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं.

'कम हुए किसानों की आत्महत्या के मामले'

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद से देश में किसानों की आत्महत्या के मामले भी कम हुए हैं, जो सरकारी की योजनाओं की सफलता का परिणाम है. उन्होंने कहा कि सरकार की ऐसी ही सफल योजनाओं में से एक है
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके जरिए केंद्र सरकार ने किसानों का सम्मान बढ़ाया है. इसी तरह किसान आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ उठा रहे हैं. जिसमें मोदी सरकार ने कई सुधार किए हैं. उन्होंने कहा कि पहले इस योजना के तहत सिर्फ 50% फसल के नुकसान पर मुआवजा दिया जाता था. लेकिन, अब 30% फसल के नुकसान पर भी किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों के विकास के लिए शुरुआत से ही प्रतिबद्धता रही है और प्रतिबद्धता आगे भी जारी रहेगी.

'धरती माता को जहरीला न बनाएं किसान'

इस दौरान केंद्रीय मंत्री, साध्वी निरंजन ज्योति ने किसानों से रासायनिक खेती को छोड़ प्राकृतिक खेती को अपनाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि एक मां वो है जो जिसने हमें जन्म दिया है और दूसरी मां हमारी धरती माता है. जिसकी देखभाल करना हमारा कर्तव्य है. उन्होंने कहा कि जब हम जन्म देने वाली मां को अपमानित होते हुए नहीं देख सकते तो हम पृथ्वी मां को जहरीला कैसे बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमें इस पर चिंतन करने की जरूरत है.

English Summary: MFOI 2023 Earth is our mother farmers should not make it poisonous said Union Minister Sadhvi Niranjan Jyoti Published on: 07 December 2023, 04:44 PM IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News