1. ख़बरें

NEET UG 2022: इस तरीख से शुरु होने वाली है काउंसलिंग की प्रक्रिया, यहां जानें आवेदन की अंतिम तिथि

नीट यूजी 2022 की परीक्षा सम्पन्न होने के बाद लंबे समय से इंतजार कर रहे छात्रों के लिए राहत की खबर सामने आई है. क्योंकि मेडीकल काउंसलिंग कमेटी के आदेश अनुसार नीट यूजी 2022 की काउंसलिंग की शुरुआत होने जा रही है, आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं..

देवेश शर्मा
नीट यूजी की काउंसलिंग शुरु होने वाली है
नीट यूजी की काउंसलिंग शुरु होने वाली है

देश में मेडीकल की सबसे बड़ी परीक्षा NEET UG के छात्र परीक्षा देने और रिजल्ट की घोषणा होने के बाद लंबे समय से काउंसलिंग शुरु होने का इंतजार कर रहे थे. लेकिन आज मेडीकल काउंसलिंग कमेटी के आदेश ने यह जारी कर दिया है कि काउंसलिंग की शुरुआत इस अक्टूबर महीने में होने जा रही है. जिसके लिए केंडीडेट्स MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in. पर जाकर 11 से 17 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं.

इस प्रकार होगी नीट की काउंसलिंग

मेडीकल काउंसलिंग कमेटी(MCC) के अनुसार नीट ऑल इंडिया की काउंसलिंग चार चरणों में पूरी की जाएगी, जिसमें राउंड एक, राउंड दो, मोपअप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड होंगे. मोपअप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड BDS/ BSc जैसे कोर्सेज के लिए होगी. इसके अलावा एम्स, जिप्मर और सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 15 प्रतिशत ऑल इंडिया की काउंसलिंग की सीटें भी NEET UG की काउंसलिंग के साथ ही होगी.

ये भी पढ़ें: LIC Recruitment 2022: इस सरकारी कंपनी में हो रही हैं भर्ती, जल्द करें आवेदन

रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करने के लिए मेडीकल काउंसलिंग कमेटी(MCC) की आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाएं.

  • उसके बाद अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि डालें.

  • जानकारी डालने के बाद काउंसलिंग की फीस जमा करें.

  • फीस जमा करन के बाद कॉलेज और कोर्सेज को चुनें.

  • इसके अलावा कॉलेज और कोर्सेज को चुनने पर कोई लिमिट नहीं है.

  • ये सब जानकारी पूरी भरने के बाद अपने फॉर्म को लॉक कर सकते हैं.

इन तारीखों पर होगी काउंसलिंग 

काउंसलिंग का पहला दौर 11 अक्टूबर से शुरू होगा और उम्मीदवार 17 अक्टूबर, 11 बजे तक अपना पंजीकरण करा सकेंगे. च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग की प्रक्रिया 14 से 18 अक्टूबर के बीच की जाएगी. इसके अलावा राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 21 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा.   

English Summary: medical counselling committee will start the neet ug 2022 counselling very soon Published on: 04 October 2022, 05:08 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News