MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Mahindra Company को घरेलू ट्रैक्टर्स की बिक्री में क्यों लगा झटका, किसान जान लें आज

महिंद्रा एंड महिंद्रा के घरेलू ट्रैक्टरों में 2021 में इसी महीने की तुलना में जनवरी 2022 में 37 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है. महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर ने जनवरी 2022 के लिए अपने ट्रैक्टर बिक्री संख्या की घोषणा की थी. जनवरी 2021 के दौरान 33,562 इकाइयों के मुकाबले 21,162 इकाइयां ही जनवरी 2022 में बिक पायी है.

रुक्मणी चौरसिया
Mahindra Company को लगा झटका
Mahindra Company को लगा झटका

वैसे तो महिंद्रा कंपनी (Mahindra Company) को कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) में प्रधान माना जाता है लेकिन इस साल इस कंपनी को थोड़ा झटका लगा है. जी हां, महिंद्रा कंपनी ने जनवरी 2022 में घरेलू ट्रैक्टर्स (Domestic Tractor) की बिक्री में कमी दर्ज की है. तो आइये जानते हैं क्या है इसका पूरा मामला.

क्या है पूरा पूरा मामला (Whole Matter)

महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra Company) के घरेलू ट्रैक्टरों में 2021 में इसी महीने की तुलना में जनवरी 2022 में 37 प्रतिशत की गिरावट दर्ज (Tractor registered a decline of 37 percent) की गयी है. महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (FIS) ने जनवरी 2022 के लिए अपने ट्रैक्टर बिक्री संख्या की घोषणा की थी. जनवरी 2021 के दौरान 33,562 इकाइयों के मुकाबले 21,162 इकाइयां ही जनवरी 2022 में बिक पायी है.

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि जनवरी 2022 के दौरान कंपनी, घरेलू और निर्यात की कुल ट्रैक्टर बिक्री 22,682 इकाई रही है. जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में यह 34,778 इकाई थी.

क्या कहना है महिंद्रा कंपनी का (What to say about Mahindra company)

हेमंत सिक्का, कृषि उपकरण क्षेत्र के अध्यक्ष, महिंद्रा एंड महिंद्रा (Hemant Sikka, President, Agricultural Equipment Sector, Mahindra & Mahindra) ने कहा कि, "हमने जनवरी 2022 के दौरान घरेलू बाजार में 21,162 ट्रैक्टर बेचे हैं.

अच्छी बारिश और मिट्टी में उच्च नमी की मात्रा के कारण, रबी की बुवाई हुई है. बहुत अच्छा रहा है, और यह बंपर फसल के लिए बहुत अच्छा संकेत है. कृषि, ग्रामीण बुनियादी ढांचे और रबी फसल के साथ उच्च नकदी प्रवाह पर सरकार का निरंतर ध्यान सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देगा और ट्रैक्टर की मांग में वृद्धि होगी. निर्यात बाजार में, हमने पिछले वर्ष की तुलना में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 1,520 ट्रैक्टर बेचे हैं".

ये भी पढ़ें: PM Krishi Sinchai Yojana के तहत मिलेगी 80 से 90 प्रतिशत सब्सिडी, जल्द उठाएं लाभ

क्यों हैं महिंद्रा कंपनी एक ब्रांड (Why Mahindra Company is a Brand)

महिंद्रा समूह कंपनियों (Mahindra Group Companies) के सबसे बड़े और सबसे प्रशंसित बहुराष्ट्रीय संघों में से एक है. भारत में कृषि उपकरण, उपयोगिता वाहन, सूचना प्रौद्योगिकी और वित्तीय सेवाओं में नेतृत्व की स्थिति प्राप्त है.

यह मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माण कंपनी है. अक्षय ऊर्जा, कृषि, रसद, आतिथ्य और अचल संपत्ति में इसकी मजबूत उपस्थिति है.

English Summary: Mahindra registers 37 percent drop in domestic tractor sales in january 2022 Published on: 15 February 2022, 05:49 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News