1. ख़बरें

LPG Price Hike: घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में भारी उछाल, 1000 के पार हुआ रेट, जानिए नई कीमत!

घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में इस महीने एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है. अब आम आदमी अपनी जेब और ढ़ीली करनी पड़ेगी. वहीं मई 2022 में दूसरी बार सिलेंडर के दामों में उछाल देखने को मिला है.

रुक्मणी चौरसिया
एलपीजी सिलेंडर में बढ़ोतरी (LPG Cylinder Price Hike)
एलपीजी सिलेंडर में बढ़ोतरी (LPG Cylinder Price Hike)

जहां एक तरफ महंगाई ने अपना आतंक मचाया हुआ है. वहीं दूसरी ओर पीटीआई (PTI) ने यह बताया है कि रसोई गैस एलपीजी (Cooking Gas) की कीमतों में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गयी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस महीने में दूसरी बार सिलेंडर के दामों में उछाल आया है. जिससे देश भर में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Hike) की कीमत 1,000 रुपये से अधिक हो गई है.

घरेलू सिलेंडर की कीमतें (LPG Gas Cylinder Hike 2022)

आज से दिल्ली और मुंबई में 1,003 रुपये में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध होगा. वहीं कोलकाता में 1,029 में रुपये और चेन्नई में इसकी कीमत 1,018.5 रुपये होगी.

19 मई से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें (19 May LPG Gas Cylinder Prices)

दिल्ली (Delhi): ₹1,0003

मुंबई (Mumbai): ₹1,002

कोलकाता (Kolkata): ₹1,029

चेन्नई (Chennai): ₹1,018.5

ध्यान देने वाली बात यह है कि गैस की कीमतों में 7 मई को 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जिसके कारण राष्ट्रीय राजधानी को छोड़कर कई शहरों में LPG Cylinder की कीमत 1,000 का आंकड़ा पार कर गई थी. हालांकि, आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली ने भी आंकड़ा पार कर लिया है. सूत्रों का कहना है कि पिछले साल दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 809 रुपये से बढ़कर 1,003 रुपये हो गया है.

कमर्शियल सिलेंडर भी महंगा (Commercial Gas Cylinder Price Hike)

दिल्ली में अब 19 किलो का एलपीजी सिलेंडर 2,354 रुपये में बिक रहा है. वहीं, आपको LPG Cylinder के लिए कोलकाता में 2,454, मुंबई में 2,306 और चेन्नई में 2,507 रुपये की कीमत चुकानी होगी.

इस महीने की शुरुआत में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में भी वृद्धि की गयी थी. आपको बता दें कि Commercial Gas Cylinder का होटल और रेस्तरां जैसे जगहों पर इसका उपयोग किया जाता है. वहीं पिछले वर्ष में, वाणिज्यिक सिलेंडरों की दर में कथित तौर पर 750 रुपये की वृद्धि हुई है.

सीएनजी-पीएनजी के भी बढ़ सकते हैं दाम (CNG-PNG Rates May Hike)

जैसा की हम सभी को पता है कि इस बीच वैश्विक स्तर पर ईंधन के दाम (Fuel Price) में तेज़ी आने के चलते सरकार ने घरेलू स्तर पर प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमत बढ़ाकर डबल से भी अधिक कर दी है. बता दें कि नई कीमत 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2022 तक लागू होगी.

English Summary: LPG Price Hike, Huge jump in the prices of domestic gas cylinder, the rate crossed 1000, now you will have to pay such a price Published on: 19 May 2022, 10:20 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News