MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

LPG Gas पर पाएं 250 रुपये की छूट! गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों में ऐसे लें राहत की सांस..

जहां एक तरफ गैस सिलिंडर में 150 रुपये के इजाफ़े को लेकर हाहाकार मचा हुआ है ऐसे में आप LPG Gas Subsidy का इस्तेमाल कर 250 रुपये तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में एलपीजी गैस सब्सिडी 2022 में नए नियमों को भी जारी किया गया है.

रुक्मणी चौरसिया
LPG Gas Cylinder Subsidy in India
LPG Gas Cylinder Subsidy in India

जहां 1 मार्च से एलपीजी सिलेंडर में 150 रुपये का इजाफ़ा (LPG Gas Hike) हुआ है. ऐसे में आज हम आपको राहत की सांस भरी ख़बर देने जा रहे हैं. गैस और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण पिछले कुछ वर्षों में भारत में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि हुई है. इसलिए सरकार ने एलपीजी की कीमतों (LPG Gas Cyclinder Price) में बढ़ोतरी के प्रभाव को कम करने के लिए आम लोगों के लिए एलपीजी सब्सिडी योजना (LPG Subsidy Yojana) शुरू की है.

एलपीजी सब्सिडी (LPG subsidy)

इस एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना (LPG Cylinder Subsidy Scheme) का मकसद उन परिवारों को सब्सिडी प्रदान करना है जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है. खासकर कमजोर वर्ग व गरीब परिवारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.

एलपीजी सब्सिडी के लिए पात्रता (Eligibility for LPG Subsidy)

जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपये या उससे अधिक है, उन्हें सरकार के नियम के अनुसार एलपीजी सब्सिडी नहीं मिलती है. इस 10 लाख की गणना पति-पत्नी दोनों के आय को मिलाकर की जाती है. लेकिन 2022 से सरकार ने एलपीजी सब्सिडी किसे मिलेगी इसको लेकर कुछ नए नियम तय किए हैं.

एलपीजी सब्सिडी 2022 नियम व पात्रता मानदंड (LPG Subsidy 2022 Rules & Eligibility Criteria)

  • 10 लाख से कम वार्षिक आय वालों को एलपीजी (LPG) सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

  • जो लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjwala Yojana) का हिस्सा हैं, उन्हें एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) प्रदान की जाएगी.

  • लेकिन एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) पाने के लिए उनकी एलपीजी गैस की कीमत 800 रुपये से अधिक होनी चाहिए.

  • एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) प्राप्त करने के लिए, आपको अपने आधार कार्ड नंबर को अपने एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा.

  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक किया है.

एलपीजी गैस सिलेंडर की वर्तमान कीमत क्या है (What is the current price of LPG gas cylinder)

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Gas Cylinder Price) हर बाजार के साथ-साथ हर राज्य में अलग-अलग होती है. नई दिल्ली में एलपीजी गैस की कीमत (New Delhi LPG Gas Price) 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 899.50 रुपये है. उत्तर प्रदेश में उसी 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत (UP LPG Gas Price) 937.50 रुपये है और इसी तरह चंडीगढ़ में भी उसी सिलेंडर की कीमत (Chandigarh LPG Gas Price) 909 रुपये है. इसलिए रसोई गैस सिलेंडर की कीमत उस राज्य और बाजार पर निर्भर करती है जिसमें आप रहते हैं.

नए नियमों के अनुसार कितनी एलपीजी सब्सिडी दी जाएगी (How much LPG subsidy will be given according to the new rules)

नए नियम के मुताबिक घरेलू गैस पर सब्सिडी (LPG Latest Prices) 79.26 रुपये है. लेकिन पहले एलपीजी की राशि 200 रुपये तक थी, जो अब घटकर 79.26 रुपये हो गई है. हालांकि, यह ग्राहकों के आधार पर बदलता है और कुछ ग्राहकों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की एलपीजी सब्सिडी भी मिल रही है.

एलपीजी सब्सिडी 2022 ऑनलाइन आवेदन करें (LPG subsidy 2022 apply online)

  • एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) पाने के लिए आपको https://www.mylpg.in/index.aspx की वेबसाइट पर जाना होगा.

  • उसके बाद ऊपर दिए गए आंकड़े में दिखाए गए फोरम विकल्प पर क्लिक करें और आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, एक नया कनेक्शन / केवाईसी फॉर्म है और दूसरा पहल जॉइनिंग फॉर्म है.

  • जिसमें आप दूसरा विकल्प चुने फिर एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें.

  • इसके बाद इसको पढ़कर फ़ोरम विकल्प चुने.

  • इस विकल्प पर टैप करने के बाद, आपको एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) प्राप्त करने के लिए एक आवेदन पत्र दिखाई देगा. उन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उस फॉर्म का प्रिंट ले लें.

  • पूरा आवेदन पत्र पढ़ें और सभी आवश्यक विवरण बहुत सावधानी से भरें.

English Summary: LPG Gas Subsidy Registration Online Published on: 01 March 2022, 01:02 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News