1. ख़बरें

आईटी कंपनी एचसीएल (HCL) किसानों को मुफ्त में उपलब्ध कराएगी बीज

Agriculture News

Agriculture News

कोरोना की दूसरी लहर के बीच किसानों को केंद्र व राज्य सरकारें किसानों को राहत दे ही रहीं हैं, इसी बीच आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने खरीफ की बुवाई शुरू होने से पहले उत्तर प्रदेश के हरदोई और लखनऊ जिले के 20,000 किसानों को उन्नत किस्म के बीज दान करने का ऐलान किया है.

इसके अलावा, आईटी कंपनी एचसीएल (HCL) यह भी सुनिश्चित कर रही है कि हरदोई के सभी किसान फार्मर्स प्रोड्यूसर्स आर्गेनाइजेशन (FPO) के पास बेचने के लिए उर्वरक (Fertilizer) और कीटनाशक (Insecticide) जैसे दूसरी सामग्री समय से और अच्छी मात्रा में उपलब्ध हो.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, HCL कंपनी ने कहा कि कुछ किसान कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown Caused by Corona) में परिवहन सुविधा की कमी के कारण रबी की फसल मंडियों में नहीं ले जा पा रहे हैं. इसके मद्देनजर एचसीएल संग्रह केंद्रों की सुविधा बढा़ने में लगी है, ताकि उनकी फसल बाजार तक पहुंचे. यह पहल HCL समुदाय के तहत की जा रही है, जो HCL टेक्नोलॉजीज की परोपकार इकाई एचसीएल फाउंडेशन का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है.

खबरों के मुताबिक, HCL समुदाय के निदेशक आलोक वर्मा ने कहा कि कंपनी 2015 से दोनों जिलों की 164 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक स्तर पर कृषि एवं स्वास्थ्य सहित कई क्षेत्रों में निर्बाध रूप से काम करती आ रही है. वर्मा ने आगे कहा कि इस बार ग्रामीण इलाकों में स्थिति अलग है. लॉकडाउन के समय गुणवत्तापूर्ण कृषि सामग्री, खासकर बीज हासिल करना किसानों के लिए मुश्किल हो गया है.

English Summary: IT company HCL will provide seeds to farmers for free (1)

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News