MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Bank, Post Office या NBFC में से किस संस्था में निवेश है बेहतर, यहां जानें पूरी खबर

अगर आप अपने पैसे को अच्छी संस्था में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है....

लोकेश निरवाल
FD account investment
FD account investment

प्रत्येक व्यक्ति अपने पैसे के निवेश को लेकर कई चिंताओं से गिरा रहता है कि वह किस योजना व संस्था में निवेश करें. जिससे उसका पैसे सुरक्षा रहे और साथ ही उसे अधिक मुनाफा भी प्राप्त हो सके. आपको बता दें कि प्रत्येक संस्था के निवेश प्रक्रिया के अपने फायदे और नुकसान होते हैं.

इसलिए हमेशा किसी भी संस्था में निवेश करने से पहले कई बार विचार करना चाहिए. अगर आप अपने निवेश का अधिकतम रिटर्न पाना चाहते है, तो आपके लिए सबसे अधिक ब्याज दर वाले माध्यम में निवेश करना उत्तम रहेगा. हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) भी कम जोखिम वाले होते हैं और वे कम समय पर अच्छा मुनाफा देते हैं. तो आइए आज हम इस लेख में कुछ ऐसी संस्था के बारे में जानते हैं, जो आपके निवेश पर अच्छा रिटर्न दें...

बैंक (Bank)

देश के नागरिकों के लिए एफडी खाता निवेश (FD account investment) करने के लिए सबसे आम और पारंपरिक निवेश का एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा यह NBFC और पोस्ट ऑफिस (post office) की तुलना में FD का सबसे सब्सक्राइब्ड माना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, FD पर बैंक की तरफ से मिलने वाले ब्याज दर की निगरानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) करता है.

एनबीएफसी (NBFC)

ज्यादातर FD की ब्याज दरें RBI के द्वारा नियंत्रित होती हैं. लेकिन NBFC की FD पर RBI की सीधी नजर नहीं होती है. जिसके कारण से नीतिगत दरों में कमी होने पर इन पर सीधा असर देखने को मिलता है. लेकिन फिर भी बाकी सभी संस्थाओं की तुलना में एनबीएफसी का FD की तरफ लोगों का आकर्षण सबसे अधिक पाया जाता है. क्योंकि यह अपनी उच्च FD दरों के कारण जाना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि NBFC की FD में खतरा सबसे अधिक होता है. इसलिए इसी योजना में निवेश हमेशा सोच-विचार करके ही करें. ताकि आपको भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

डाकघर (post office)

डाकघर की सभी स्कीम पर लोगों का सबसे अधिक भरोसा होता है और साथ ही डाकघर में लोग सबसे अधिक निवेश करते हैं. क्योंकि यह संस्था भारत सरकार के अधीन आती है.

पोस्ट ऑफिस इंडिया (post office india) एक साल से लेकर 5 साल तक अच्छे ब्याज दर और कुछ शर्तों पर फिक्स डिपॉजिट की बेहतरीन सुविधा अपने ग्राहकों को देता है. इसमें ब्याज दरों का भुगतान वार्षिक रूप से किया जाता है. पोस्ट ऑफिस में निवेश आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. 

English Summary: Invest in any institution in Bank, Post Office or NBFC Published on: 26 June 2022, 02:54 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News