News

1 लाख रूपये वाली गाय को मात्र 1000 में बेच रही है भारतीय सेना, 25000 है गायों की संख्या

 

डेयरी मैं लाभ कमाने वाले किसानों को भारतीय सेना एक अच्छा मौका दे रही है। भारतीय सेना उम्दा किस्म की नस्ल की गाय को बेचने की तैयारी कर रही है। और इसमें सबसे खास बात यह है की इस गाय को भारतीय सेना केवल 1000 रुपए में बेचने जा रही है, जो इसकी दाम से काफी कम है। सेना जिस नस्ल की बिक्री करने जा रही है वो है फ्रिसवाल नस्ल की गाय है और यह सेना के पास काफी संख्या मे मौजूद है। सेना के पास इस किस्म की लगभग 2500 गाय हैं। जिसकी असल कीमत लगभग 1 लाख रुपये है।

आपको बता दें की सेना ने पिछले साल अगस्त में फैसला लिया था की वो अपने 39 फार्म को बंद करेगी और जिसके बाद उसने अपनी गायों को बेचने का फैसला किया था। लेकिन, सेना के सामने एक समस्या तब खड़ी हुई जब उसे इन गायों का खरीददार नहीं मिला। दरअसल गायों की कीमत इतनी महगीं है की इसके खरीददार नहीं मिले। एक लीडिंग अख़बार के मुताबीक, सेना ने इन गायों को बेचने के लिए उनके दाम काफी कम कर चुकी है। उन्होंने यह फैसला लिया है कि इन गायों को स्टेसड डेयरी कोऑपरेटिव्स व अन्यभ सरकारी वि‍भागों को महज 1000 रुपए प्रति‍ गाय की कीमत पर दे दि‍या जाए। इसके अलावा गायों को ले जाने का खर्च भी उन्हेंस उठाना होगा जो इन गायों को ले जाएंगे।

 

 

अगर फ्रिसवाल गाय की दूध देने की क्षमता की बात करें तो एक फ्रिसवाल गाय औसतन 3600 लीटर दूध (लेकटेशन पीरि‍यड) देती है, जबकि‍ राष्ट्रीय औसत करीब 2000 लीटर है। वहीं कुछ चुनिंदा फ्रिसवाल ऐसे भी हैं जो लगभग 7000 लीटर तक दूध देती हैं। बतां दें की सेना के पास कुल 39 सैन्य फार्म हैं जनको बंद किया जाना है, लेकिन इन गायों की वजह से इसका काम अटका हुआ है। पूरे देश में मि‍लि‍ट्री फार्म सन 1889 में स्‍थापि‍त कि‍ए गए थे, इनका मकसद जवानों को ताजा दूध व डेयरी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध कराना था।

कृषि जागरण स्टाफ



Share your comments