1. ख़बरें

किसानों के लिए है ये जरूरी खबर, 1 अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं की खरीद, रखें इन बातों का ध्यान

सचिन कुमार
सचिन कुमार
indian farmer

Indian Farmer

वैसे तो हम आपको अपनी हर रिपोर्ट में महत्वपूर्ण बातों के बारे में ही बताते हैं, लेकिन हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में किसानों से जुड़े जिस मसले को बड़े ही तफसील से बताने जा रहे हैं, वो यकीनन हमारे किसान भाइयों के लिए बड़े ही काम की है. अगर हमारे किसान भाई इससे अनभिज्ञ रहे तो उन्हें निसंदेह बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, लिहाजा हमारे किसान भाइयों को निकट भविष्य में किसी बड़े नुकसान का सामना न करना पड़े, इसलिए बड़े ही तफसील से पढ़िए हमारी यह खास रिपोर्ट...

खबर है कि हमारे किसान भाइयों को गेहूं बेचने के लिए पहले खाद एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर www.fcs.up.gov.in पंजीकरण कराना होगा. पंजीकरण का काम हमारे किसान भाई किसी साइबर कैफे या फिर किसी समुदाय केंद्र से कर सकते हैं. बता दें कि रबी विपणन वर्ष 2021-22 न्यूनतम मूल्य योजना के तहत किसानों से सीधे गेहूं की खरीद के लिए 1 अप्रैल से 15 जून तक का समय मुकर्रर किया जा चुका है.  

किसानों की सुविधा का रखा गया खास ध्यान

इसके साथ ही इस काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए किसानों की सुविधा का खास ख्याल रखा गया है. इस बार किसान भाइयों के लिए पंजीकरण सहित अन्य सुविधाओं के लिए ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था रखी गई है. इतना ही नहीं, केंद्रों की जिओ टेगिंग भी की जा रही है या नहीं, इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा. वहीं, हमारे किसान भाई इस संदर्भ में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए 1800-1800-150 पर संपर्क कर सकते हैं या नहीं तो खाद जिला विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

गौरतलब है कि हमारे किसान भाइयों को खेती किसानी करने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार दिन प्रतिदिन कुछ न कुछ नया करती ही रहती है. इन सभी कोशिशों के पीछे इनका एकमात्र ध्येय यही रहता है कि किसान उन्नति करें.   फफ परत

English Summary: Important News for farmers

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News