News

किसानों को इफको का बड़ा तोहफा, डीएपी और एनपीके फर्टिलाइजर की कीमत में 50 रुपये की कटौती

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव (इफको) ने  73 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत में किसानों को एक बड़ा उपहार दिया. उर्वरक प्रमुख ने अपने जटिल उर्वरकों (Complex Fertilizers)  की दरों में प्रति बोरी 50 रुपए की कटौती की घोषणा की जिसमें डीएपी भी शामिल है. इसकी नई दर में कटौती 15 अगस्त 2019 से लागू की जाएगी.

इफको के अधिकारियों के अनुसार, यह नवीनतम कदम निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कृषि इनपुट लागत में कटौती से 2022 तक 5 करोड़ किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को पूरा करने में मदद करेगा.

डीएपी की नई दर पहले 1,300 रुपये थी, जो अब घटाकर 1,250 प्रति बोरी (50 किलोग्राम) कर दी गई है. इसी तरह, एनपीके –I  की कीमत 1,250 रुपये प्रति बैग से घटकर 1,200 रुपये हो गई है, जबकि एनपीके-II की दर 1,260 रुपये प्रति बैग से घटाकर 1,210 रुपये कर दी गई है. एनपी की कीमत 1,000 रुपये से घटाकर 950 रुपये प्रति बैग कर दी गई है.

iffco

डॉ. अवस्थी ने अपने ट्वीट में कहा, किसानों के लाभ के लिए, 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर  मैं भारत में डीएपी और एनपीके कॉप्लेक्स उर्वरकों की कीमत में प्रति बैग 50 रुपए की कटौती की घोषणा करते हुए बहुत प्रसन्न हूं. यह घोषणा किसानों की कृषि लागत को कम करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के (2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने) के सपने के मद्देनजर शुरू की गई है. अब इफ्को कंपनी लेह- लद्दाख से लेकर केरल तक और कच्छ से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक पूरे देश में 35 हजार से अधिक सहकारी समितियों के माध्यम से 5 करोड़ किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा.



English Summary: iffco reduces fertilizers price by 50 rs per bag

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in