आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

अगर पढ़ी ली ये खबर, तो जिंदगीभर के लिए आचार से हो जाएगी नफरत, क्योंकि..

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Achar

संभवत: आप आचार खाते ही होंगे! लजीजभरे आचारों को चटकारे के साथ खाने की हो सकता है कि आपकी आदत भी हो, लेकिन यकीन मानिए, अगर आपने हमारी इस खबर को पढ़ लिया, तो हो सकता है कि जिस आचार को आप कल तक बड़े ही स्वाद के साथ खाते  हुए आए हैं, कहीं आज उस आचार से नफरत ही न हो जाए. इस नफरत की वजह निकलकर सामने आई है, हरियाणा के मुख्यमंत्री के उड़नदस्ते की उस औचक निरक्षण के बाद, जिसमें आचार बनाने की पूरी प्रक्रिया की कलई खुलकर सामने आ गई है, जिस तरह और जिस शैली के साथ हरियाणा में आचार बनाया जा रहा है, उससे रूबरू होने के बाद आप आचार को हिकारत भरी निगाहों से देखना शुरू कर देंगे।

यहां हम आपको बताते चले कि मुख्यमंत्री का उड़नदस्ता अपने पूरे लावलश्कर के साथ उस फैक्ट्री में पहुंचा, जहां आचार बनाया जा रहा था. वहां सड़ी-गली अवस्था में आचार को देखकर टीम के होश फाख्ता को गए, जिस शैली और प्रक्रिया के साथ आचार को बनाया जा रहा था, उसे देखकर पूरे टीम की आंखें खुली की खुली रह गई. टीम द्वारा किए गए इस औचक निरक्षण के बाद यह पता चला है कि जिस फैक्ट्री में आचार बनाया जा रहा था, उसके मालिक के पास लाइसेंस तक नहीं था. बहरहाल, अब पूरी टीम फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने में जुट चुकी है.

वहीं, टीम द्वारा किए गए इस कार्रवाई के बाद से अन्य आचार फैक्ट्री मालिकों के बीच में हड़कंप मच गया है. सभी खौफ में आ चुके हैं. कल तक ढिलाई से काम करने  वाले सभी फैक्ट्री मालिक अपनी सभी प्रक्रियाओं को दुरूस्त करने में जुट चुके हैं. 

मुख्यमंत्री को मिली थी शिकायत

यहां हम आपको बताते चले कि मुख्यमंत्री को यह शिकायत मिली थी कि प्रदेश में मानकों का उल्लंघन कर आचार बनाया जा रहा है, जो कि लोगों के स्वास्थ्य के लिए हनिकारक साबित हो सकता है. अगर यह सिलसिला लंबा चला लोगों को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. लिहाजा, इसके विकराल रूप धारण करने से पहले ही प्रशासन इस सिलसिले पर विराम लगाने की पूरी कोशिश में लग चुका है. मुख्यमंत्री को मिली शिकायत में यह बताया गया था कि प्रदेश में खाद सुरक्षा के नियमों की धज्जियां उड़ाकर आचार बनाने की प्रक्रिया जारी है. 

 

बता दें कि सेठी चौक के एक घर पर छापा मारा गया है, जहां भारी मात्रा में ऐसे आचार बरामद किए गए हैं, जहां नियमों का उल्लंघन कर आचार बनाया जा रहा है. हालांकि, अब औचक निरक्षण के बाद आचार के नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है.   

English Summary: if you are eating the pickles than be alert

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News