News

HPBOSE 12th result 2019: 12वीं के नतीजे जारी, 62.1 फीसदी स्टूडेंट्स पास !

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) के 12वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम आज 11 बजे जारी हो गया. रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किया गया. बीते दिनों हिमाचल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश सोनी ने कहा था कि, मूल्यांकन और अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं व सोमवार सुबह 11 बजे तक वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. तो वही बोर्ड के सचिव डॉ. हरीश गज्जू ने कहा था कि इस सत्र में विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे. यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किए जाएंगे.

आपको बता दे कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा (himachal board Exam) के महज 23 दिन बाद परिणाम घोषित किया है. परीक्षाओं के लिए हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने प्रदेशभर में 1980 केंद्र स्थापित किए थे और सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे. हालांकि कुछेक केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं हुए थे, लेकिन अधिकांश में यह व्यवस्था की गई थी. उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेशभर में 53 स्थल मूल्यांकन केंद्रों में हुआ है. 

गौरतलब है कि विगत वर्ष हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 12वीं का रिजल्ट 24 अप्रैल को जारी किया गया था. विगत वर्ष 12वीं की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कुल 70.18 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. विगत वर्ष 1 लाख से ज्यादा छात्रों ने 10 वीं की परीक्षा दी थी. जबकि 12वीं की परीक्षा में 98302 छात्रों ने भाग लिया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि हिमाचल बोर्ड 12वीं परीक्षा परिणाम सबसे पहले हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर उपलब्ध होगा. परीक्षा परिणाम ऑनलाइन होने के दौरान छात्रों को कुछ तकनीकी समस्या भी हो सकती है और परिणाम प्राप्त करने में देरी हो सकती है. अतः इस समस्याा से बचने के लिए आप नीचे बताये जा रहे Step को फॉलो करके अपना रिजल्टे आसानी से चेक कर सकते हैं-

Step 1- HP BOSE की आधिकारिक साइट hpbose.org पर जाएं.

Step 2- दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

Step 3- छात्र/छात्रा का नाम और रोल नंबर दर्ज करें.

Step 4- 'सर्च रिजल्ट’ पर क्लिक करें.

Step 5- रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

Step 6- रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें.



Share your comments