1. ख़बरें

PAN-Aadhar कार्ड को लिंक ऑनलाइन या SMS के जरिए कैसे करें? आज है आखिरी डेट

Link Online PAN with Aadhaar Card

PAN-Aadhar कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है. अब इस समय सीमा को बढ़ाने का कोई सवाल भी नहीं है, क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से अभीतक कई बार इसकी समय सीमा को बढ़ाया जा चुका है.

ऐसे में यदि आप 31 मार्च, 2021 यानि आज PAN-Aadhar कार्ड को लिंक को नहीं करते हैं, तो आपका पैन किसी काम का नहीं रह जाएगा. साथ ही आपको 1,000 का जुर्माना भी देना पड़ेगा. हालांकि, आप मैसेज या इनकम टैक्स की वेबसाइट के जरिए  अपने PAN-Aadhar कार्ड को आसानी से लिंक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने वित्त विधेयक, 2021 में इसके बारे में विस्तृत जानकारी दे चुकी है. जिसमें 31 मार्च, 2021 तक PAN-Aadhar कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके लिए, सरकार ने आयकर अधिनियम, 1961 में धारा 234 एच को जोड़ा है, जिसमें उन लोगों को दंड देने का प्रावधान किया गया है, जो तय समय सीमा में पैन को आधार कार्ड के साथ लिंक (Link PAN Card with Aadhar Card ) करने में विफल रहते हैं.

ऑनलाइन पैन को आधार कार्ड के साथ कैसे करें लिंक? (How to link Online PAN with Aadhaar Card?)

अगर आपने अभी तक पैन से आधार कार्ड लिंक नहीं किया है, तो आप ऑनलाइन भी पैन को आधार कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आइये आपको हम तरीका बताते हैं-

  • सबसे पहले आयकर विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल खोलें.

  • इसके बाद बाईं ओर आधार विकल्प पर क्लिक करें.

  • अब मांगे गए सारे विवरण दर्ज करें.

  • अंत में, कैप्चा कोड दर्ज करें और लिंक आधार बटन पर क्लिक करें.

UIDAI के साथ अपने विवरण को सफलतापूर्वक सत्यापित करने के बाद, आपका पैन-आधार लिंकिंग पूर्ण (PAN-Aadhaar Linking Complete) हो जाएगा.

PAN-Aadhar लिंक हुआ है या नहीं, कैसे करें चेक?

यदि आपने PAN-Aadhar कार्ड को लिंक कर दिया है, लेकिन आप जानना चाहते हैं कि ये लिंक हुआ है या नहीं, तो आइये बताते हैं आप कैसे जान सकते हैं-

  • इनकम टैक्स की वेबसाइट को ओपन करें.

  • आपको दो बॉक्स दिखेंगें. इसमें एक बॉक्स में आपको अपना आधार नंबर देना होगा. दूसरे बॉक्स में पैन नंबर देना होगा.

  • फिर व्यू लिंक आधार स्टेटस पर क्लिक करें.

  • अगर आपका आधार कार्ड पैन नंबर से लिंक है तो आपको सक्सेस का मैसेज मिलेगा.

  • अगर आधार और पैन लिंक नहीं है तो उसके स्टेटस को बताया जाएगा.

SMS से पैन को आधार कार्ड के साथ कैसे करें लिंक? (How to link PAN with Aadhaar via SMS?)

यदि आपका PAN और Aadhar Card लिंक नहीं है, तो आप इसे आप इसे SMS के जरिए लिंक भी कर सकते हैं. इसके लिए आप UIDPAN <12-digit Aadhaar> <10-digit PAN> टाइप करके 567678 या 561561 पर मैसेज भेज दें.

English Summary: How to link PAN-Aadhar card online or via SMS? Today is the last date

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News