1. ख़बरें

Loan By Whatsapp: इस वाट्सऐप नंबर पर 'Hi' लिखकर मिल जाएगा 10 लाख रुपए तक का लोन, जानिए पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Whatsapp Loan

Whatsapp Loan

जब किसी को लोन की आवश्यकता पड़ती है, तो उसे बैंकों के चक्कर काटने पड़ते हैं. मगर  भारत में पहली बार एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी यानि एनबीएफसी (NBFC) एक ऐसा ऑफर लेकर आई है, जिससे आपको मात्र 5 मिनट में लोन मिल जाएगा.

दरअसल, आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) द्वारा घोषणा की गई है कि वाट्सऐप यूजर्स को 5 मिनट में लोन मिल सकता है. जी हां, अब आपको वाट्सऐप के जरिए लोन मिल जाएगा. अभी तक आपने वाट्सऐप मैसेज और वीडियो कॉल के लिए यूज किया होगा, लेकिन अब आप इसके जरिए लोन भी ले सकते हैं.

10 लाख रुपए तक का मिलेगा इंस्टेंट लोन (Instant loan up to Rs 10 lakh will be available)

कंपनी की मानें, वाट्सऐप यूजर को मात्र 5 मिनट में 10 लाख रुपए तक का लोन आसानी से मिल सकता है. इसके लिए यूजर्स को सिर्फ 'Hi' लिखकर एक नंबर पर भेजना होगा. इसके बाद सारा काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए होगा. बता दें कि यूजर्स के दस्तावेज और उनकी डीटेल्स मैच की जाएगी. इसके साथ ही बैंक अकाउंट वेरिफाई किया जाएगा. अगर यह सभी जानकारी सही पाई गई, तो यूजर के खाते में पैसा पहुंच जाएंगा. एक बात ध्यान रहे कि कंपनी सिर्फ बिजनस लोन दे रही है.

इस लोन के लिए आवेदन (Loan application)

  • अगर आप आईआईएफएल फाइनेंस से 10 लाख रुपए तक का लोन लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको 9019702184 नंबर पर 'Hi' लिखकर वाट्सऐप करना है.

  • इसके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए आपके नाम जैसी कुछ जानकारियां ली जाएंगी.

  • इसके साथ ही पूछा जाएगा कि आप कोई बिजनस चलाते हैं या फिर किसी बिजनस में पार्टनर हैं.

  • इसके अलावा आपको बताना होगा कि बिजनस कब से चला रहा है और उस बिजनेस का टर्नओवर कितना है.

क्रेडिट हिस्ट्री की जाएगी चेक (Credit history will be checked)

सभी जानकारी देने के बाद कुछ डीटेल्स की कनफर्मेशन ली जाएगी, जिससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक की जाए. जैसे ही उन डीटेल्स को कनफर्म करेंगे, फिर एक ओटीपी आएगा. इसके  जरिए आईआईएफएल क्रेडिट हिस्ट्री वेरिफाई करेगा. अगर वेरिफिकेश सफलतापूर्वक हो जाता है, तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर एक लोन अमाउंट वाट्सऐप पर ही ऑफर कर दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए WhatsApp पर भेजें आधार व बैंक पास बुक की फोटो, Mobile App के जरिए भी करें पंजीकरण

आखिरी स्टेप (Last Step)

आपको ऑफर में बताया जाएगा कि आपको कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है और उस पर कितना ब्याज लगेगा. इसके अलावा आपकी ईएमआई क्या होगी. इसके बाद आपको अपना लोन अमाउंट चुनना होगा, साथ ही बैंक अकाउंट डीटेल्स शेयर करनी है. ये सब करने के बाद खाते में लोन का पैसा आ जाएगा.

English Summary: how to get loan by whatsapp

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News