1. ख़बरें

1 लाख रूपए लगाकर कमाएं 60 लाख रूपए महीना, जानें कैसे होगा ये कमाल?

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Chandan ki kheti

अगर कोई आपसे कहे कि आप 60 लाख रूपए तक महीना कमा सकते हैं, तो आप ही बताइए कि आपको कैसा लगेगा? लेकिन यह एक सच्चाई है कि आप कोरोना काल की इस चुनौतिपूर्ण स्थिति में आप प्रतिमाह 60 से 80 लाख रूपए सरलता अर्जित कर सकते हैं. आइए, हम आपको एक ऐसे ही व्यापार के बारे में बताए चलते हैं, जिसे करके आप लाखों रूपए महीना कमा सकते हैं.

चंदन की खेती कर बन सकते हैं लखपति  

यूं तो देश में कई फसलों की खेती है, जिन्हें करके आप अच्छा खासा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं, लेकिन इस लेख में हम आपको जिस फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, वह है चंदन की खेती. जी हां..चंदन की खेती करके आप लखपति बन सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं, जो चंदन की खेती करके आज लाखों रूपए कमा रहे हैं.

चंदन की सबसे खास बात यह है कि इसकी मांग न महज देश, बल्कि विदेशों में भी रहती है, जहां अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं. कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने चंदन की खेती कर अच्छा मुनाफा अर्जित किया है.

आइए, इस लेख में आगे हम आगे कुछ ऐसे लोगों से मिलवाते हैं, जिन्होंने चंदन की खेती करके न खुद की वीरान हो चुकी जिंदगी को गुलजार किया है, बल्कि उन लोगों के लिए भी एक नजीर पेश की है, जो खुद को इस कोरोना काल में विकल्पहीन महसूस कर रहे हैं. 

उत्कृष्ट पांडेय ने बदली अपनी किस्मत

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले उत्कृष्ट पांडेय पहले कभी एसएसबी में नौकरी किया करते थे, लेकिन नौकरी छोड़ने के बाद कोई विकल्प नहीं था. हालांकि, उनकी नजर में कई सारे ऐसे कारोबार थे, लेकिन उसे शुरू करने के लिए भारी भरकम पूंजी की जरूरत थी, जितना की उनके पास नहीं था. फिर उन्हें सूझा कि क्यों न चंदन की खेती की जाए. इसे शुरू करने के लिए उन्हें महज 1 लाख रूपए की दरकार थी. उन्होंने जैसे-तैसे यह रकम जुटाई और फिर शुरू किया चंदन का व्यापार और आज देखते ही देखते उनकी मासिक आया 60 से 80 लाख रूपए तक पहुंच गई.

उत्कृष्ट पांडेय से प्रेरित होकर एक ऐसी ही कोशिश हरियाणा के रहने वाले सुरेंद्र ने भी की है. उन्होंने बेहद महज 1 लाख रूपए से चंदन की खेती छोटे पैमाने पर शुरू की और ज्यादा वक्त नहीं बीता था कि उन्हें इससे अच्छा मुनाफा हुआ. आज वह भी अच्छा मुनाफा अर्जित कर रहे हैं.

सुरेंद्र और उत्कृष्ट की इस पहल ने यह साबित कर दिया है कि अगर खेती को सलीके से किया जाए तो इससे भी अच्छा मुनाफा अर्जित किया जा सकता है. वहीं, अगर सुरेंद्र और उत्कृष्ट से प्रेरित होकर अगर आप भी चंदन की खेती करने का मन बना रहे हैं, तो आइए इस लेख में आगे हम आपको चंदन की खेती के बारे में बताए चलते हैं कि कैसे आप इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं.

कैसे करें चंदन की खेती?

चंदन की खेती आप दो तरीकों से कर सकते हैं. पहला परंपरागत तरीका और दूसरा ऑर्गोनिक तरीका. चंदन के पेड़ को तैयार होने में 10 से 12 साल लगते हैं. वहीं, अगर आप इसे परंपरागत तरीके से करते हैं, तो इस पेड़ को तैयार होने में 20 से 22 साल लगते हैं. चंदन का पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में काफी महंगा होता है.

चंदन का एक पौधा खऱीदने पर आपको 800 रूपए तक मिल जाएगा. इसकी सबसे खास बात यह होती है कि इसकी मांग देश के साथ-साथ विदेशों में भी होती है. वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें तो भारत चंदन की लकड़ी की कीमत 8 से 10 हजार रूपए है और विदेशों में इसकी कीमत 20 से 22 हजार रूपए तक होती है, जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं.  

English Summary: How to earn huge profits from sandalwood cultivation?

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News