MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Honda, Suzuki और अन्य कई कंपनियां लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स, जानिए क्या है वजह

लोगों की जरूरत के मुताबिक, अब कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को बाजार में बहुत जल्द लॉन्च करने वाली हैं...

लोकेश निरवाल
कई कंपनियां लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स
कई कंपनियां लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स

देशभर में इलेक्ट्रिक वाहन बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं. इसी क्रम में कई कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार कर बाजार में उतार रही हैं. तो ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही कुछ कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) लॉन्च करने वाली हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस साल के अंत तक होंडा, यामाहा, सुजुकी और कावासाकी अपनी लगभग 20 मोटरसाइकिलों को बंद करने की योजना पर काम कर रही हैं. देखा जाए तो इसके पीछे का कारण जापान में लागू होने वाले सख्त उत्सर्जन मानदंड माने जा रहे हैं. यह भी बताया जा रहा है कि, बंद होने वाली मोटरसाइकिलें जापान की प्रमुख दोपहिया ब्रांडों के करीब 190 मॉडलों में से 10 फीसदी तक भागीदार हैं. यह भी बताया जा रहा है कि इन कंपनियों के अपने मोटरसाइकिल बंद करने के पीछे इलेक्ट्रिक व्हीकल भी हैं. यह कंपनियां बहुत जल्द लोगों की सुविधा के अनुसार बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने वाली हैं.

होंडा के बंद होंगे 10 मॉडल (Honda will discontinue 10 models)

होंडा कंपनी अपने CB400 सुपर फोर, एक मिड साइज की मोटरसाइकिल को बहुत जल्द बंद करने वाली है. साथ ही कंपनी फुल-साइज़ गोल्ड विंग सीरीज़, Benly स्कूटर को भी बंद करेगी. दरअसल, कंपनी का कहना है कि वह अपने वाहनों की अधिक बिक्री करने के लिए 80 मॉडलों में से लगभग 10 मॉडलों को बनाना बंद कर देगी. 

ये भी पढ़ें : सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, 1 जुलाई से इन प्लास्टिक वस्तुओं का प्रयोग बंद

यामाहा और कावासाकी की भी बंद होगी बाइक (Yamaha and Kawasaki's bikes will also be discontinued)

यामाहा और कावासाकी भी बहुत जल्द अपने कई बाइकों को बंद करने वाली है. इस विषय में यामाहा कंपनी का कहना है कि वह अपने FJR1300 सीरीज के टूरर्स के दो मॉडलों को तैयार करना बंद कर देंगी और वहीं कावासाकी पिछले साल से ही अपने कुछ बाइकों के मॉडलों को बंद करती आ रही है. इस साल भी कंपनी अपने कई मॉडलों को बंद करेगी.

बाजार में आएगी नई इलेक्ट्रिक बाइक (New electric bike will come in the market)

साल के अंत तक कई कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतारने पर विचार कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार, होंडा साल 2040 तक अपने सभी उत्पाद लाइनअप को इलेक्ट्रिक करने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है. इसी क्रम में यामाहा भी अपने 90 प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक के रूप में बाजार में उतार सकती है. ऐसी ही कई कंपनियां अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों पर कार्य कर रही है.

English Summary: Honda, Suzuki and many other companies will launch electric bikes Published on: 26 June 2022, 02:06 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News