1. ख़बरें

हिमाचल प्रदेश सरकार देगी किसानों को पहली बार क्रेट खरीदी पर सब्सिडी,पढ़िये खेती से संबंधित अन्य ख़बरें

KJ Staff
KJ Staff

Farmer

हिमाचल प्रदेश में किसानों और बागवानों को पहली बार क्रेट खरीदने के लिए सरकार 134 रुपये सब्सिडी देगी। पहले चरण में प्रदेश सरकार डेढ़ लाख क्रेट उपलब्ध करवाएगी, जिससे फसलों की पैकिंग के लिए इन क्रेटों का बार-बार इस्तेमाल किया जा सके।

किसानों के हित में SAC का फैसला,नहीं होगी किसानों की फसल बर्बाद

पंजाब-हरियाणा जैसे खाद्यान्न उत्पादक राज्यों और अनाज खरीद एजेंसियों ने कपड़ा मंत्रालय के तहत जूट पर स्थायी सलाहकार समिति की बैठक में पश्चिम बंगाल की जूट मिलों द्वारा जूट की बोरियों की आपूर्ति में कमी का मुद्दा उठाया. साथ ही जूट की बोरियों में वस्तुओं की पैकेजिंग के लिए आपत्तियों की जांच, विचार और सिफारिश भी की गई.

बीज उद्योग कृषि बीजों के प्रमाणीकरण में लाएं पारदर्शिता-केंद्र सरकार

सरकर ने बीज उद्योग से कहा कि वह असली कृषि बीजों के प्रमाणीकरण में पारदर्शिता लाएं. हालांकि, सरकार की ओर से यह आश्वासन दिया गया है कि वह बीज उद्योग की चिंताओं के समाधान का प्रयास करेगी.

 11 हजार 418 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम किया गया वितरित लालचंद कटारिया

राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने जयपुर में स्थित कृषि प्रबंधन संस्थान से बीमा योजना के प्रचार वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि- वर्तमान सरकार के कार्यकाल में किसानों के बीच 11 हजार 418 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम वितरित किया गया है.

किसान नकदी फसलों की खेती की ओर कर रहे हैं रुख

किसान अब पारंपरिक फसलों को छोड़कर नकदी फसलों की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं. अंजीर भी एक इसी तरह का पौधा है, जिसकी व्यावसायिक खेती की जा सकती हैं साथ ही अंजीर का एक बार पौध लगाने के बाद किसान कम से कम 30 साल तक पैदावार हासिल कर सकते हैं. यहीं वजह है कि इसमें मुनाफा के मौके ज्यादा हैं.

कृषि जागरण के फेसबुक स्टेट्स पेज  पर हुआ  FTB प्रोग्राम का लाइव

‘कृषि जागरण’  किसानों की बातें,उनकी  समस्याएं , समाधान और किसानों की सफलताओं को जनमानस तक पहुंचाने के लिए सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" कार्यक्रम . जो इस सप्ताह कृषि जागरण' के फेसबुक स्टेट्स पेज  पर पर लाइव किया गया, जिसमें रांची के किसान राज कमल प्रसाद ने अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी साझा की. कल भी प्रगतिशील किसान "फार्मर दा ब्रांड" के लाइव कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा  करेंगे.

लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है। दिल्ली समेत कई राज्यों में लू चलने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इसी के साथ मानसून की बारिश अभी कम से कम से एक सप्ताह दूर है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

English Summary: Himachal Pradesh government will give subsidy to farmers on purchase of crates for the first time, read other news related to farming

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News