आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

तालाबों के बनाये जाएंगे हेल्थ कार्ड, मध्य प्रदेश के 50 तालाबों के सैंपल दिल्ली भेजे गए

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Health Card

तालाबों की सेहत को सुधारने की कवायद तेज हो गई है. इसके लिए मध्य प्रदेश के 50 तालाबों के सैंपल दिल्ली स्थित केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भेजे गए हैं. राज्य के पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने बताया कि तालाबों की सेहत को सुधारने के लिए केंद्र के निर्देश पर हर जिले से दो-दो वेटलैण्ड्स चिन्हित किये गए थे. जिनके हेल्थ कार्ड बनाने के लिए सैंपल दिल्ली भेज दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर में 500 वेटलैंड्स के हेल्थ कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें मध्य प्रदेश अव्वल है. इसके लिए प्रदेश के वेटलैंड्स प्राधिकरण एप्को ने 50 तालाबों के हेल्थ कार्ड बनाने के लिए केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय को सैंपल भेज दिये हैं. डंग ने बताया कि वेटलैंड्स हेल्थ कार्ड के जरिये तालाबों की पर्यावरणीय एवं पारिस्थितिकीय स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है.

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि इस कार्ड की मदद से तालाबों के जल की गुणवत्ता, जलीय क्षेत्रफल, जैव-विविधता और हाइड्रोलॉजी जैसी जानकारी मिल सकेगी. इसी आधार पर इनकी एक सूची तैयार की जाएगी.  इसके पहले चरण में राज्य के 120 तालाबों और वेटलैण्ड्स का हेल्थ कार्ड बनाने के लिए चयन किया गया है.

वहीं इसके लिए 50 तालाबों के हेल्थ-कार्ड बनाने के लिए नमूने भेज दिए गए है. इधर, एप्को हेल्थ-कार्ड बनाने के लिए तेलंगाना और छत्तीसगढ़ राज्यों को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा.

English Summary: Health cards will be made for ponds, Madhya Pradesh will send samples of 50 ponds to Delhi

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News