1. ख़बरें

कृषि क्षेत्र के विकास के लिए होगा ड्राई फ्रूट, दाल, मसाला मंडी, वेयरहाउसिंग और कोल्ड स्टोरेज का इंतजाम, पढ़िए पूरी खबर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

कृषि क्षेत्र में एक राज्य का विकास तभी मुमकिन है, जब राज्य की सरकार आगे बढ़कर किसानों के हित में लगातार कार्य करती रहे. इससे कृषि क्षेत्र प्रगाति के पथ पर आगे बढ़ता है, साथ ही किसानों की आय (Farmer Income) में बढ़ोत्तरी होती है. 

इसी क्रम में हरियाणा सरकार (Haryana Government) भी लगतार कोशिश कर रही है, ताकि किसानों को खेती-बाड़ी संबंधी हर सुविधा उपलब्ध हो. इसी कड़ी में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल (Agriculture and Farmers Welfare Minister JP Dalal) ने एक बैठक की.

इस बैठक में उन्होंने बताया गया है कि राज्य के सोनीपत में आधुनिक सुविधाओं से युक्त इंटरनेशनल मसाला मंडी (Spice mandi) विकसित की जाएगी. इसके अलावा जिले के सेरसा गांव में ड्राई फ्रूट (Dry fruit), दाल (Dal) और मसाला मार्किट (Masala Market) को लगभग 16 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा.

किसान और व्यापारियों के लिए मिलेंगी सुविधाएं (Facilities will be available for farmers and traders)

कृषि मंत्री जेपी दलाल का कहना है कि मंडी के पास वेयरहाउसिंग, कोल्ड स्टोरेज (cold storage) और कनेक्टिविटी की सुविधाएं दी जाएगी. इसके साथ ही बाजार बनने से व्यापार बढ़ेगा और जीएसटी भी आएगा.

इसके अलावा बैठक में व्यापारियों से उनके सुझाव व डिमांड  को जाना. इस दौरान व्यापारियों ने कहा कि भविष्य के लिए ड्राई फ्रूट, दाल और मसाला मंडी लिए बहुत अच्छा कदम है. इससे युवा व्यापारियों को अच्छा लाभ मिलेगा.

1600 करोड़ रुपए की मदद से बनेगा बागवानी बाजार (Appreciation of Meri Fasal-Mera Byora Portal)

हरियाणा सरकार के अधिकारियों की मानें, तो गन्नौर और सोनीपत में अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार की स्थापना की जाएगी. इस मंडी को लगभग 545 एकड़ भूमि पर बनाकर तैयार किया जाएगा.

इसके लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (National Bank for Agriculture and Rural Development/NABARD)  द्वारा लगभग 1600 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी.

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल की तारीफ (Horticulture market will be made with the help of Rs 1600 crore)

जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कृषि मंत्री जेपी दलाल के चंडीगढ़ स्थित आवास पर कृषि क्षेत्र संबंधी कई विषयों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा कार्य किया जा रहा है. 

राज्य सरकार की तरफ से मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व ई-खरीद पोर्टल लांच किया गया, ताकि सभी फसलों (Crop) की खरीद को सुविधाजनक बनाया जा सके. इस पोर्टल के जरिए फसल बेचने, खाद, बीज, और कृषि उपकरणों के लिए घर बैठे आर्थिक सहायता मिल जाती है.

English Summary: haryana will have arrangements for dry fruits, pulses, masala market, warehousing and cold storage

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News