1. ख़बरें

Agriculture News: गेहूं की DBW-303 किस्म की किसानों के बीच है सबसे ज्यादा मांग, जानिए क्यों?

KJ Staff
KJ Staff

Wheat Variety

किसानों के बीच गेहूं की DBW-303 वेरायटी की मांग सबसे ज्यादा है. भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान के निदेशक ड़ॉ. ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि देशभर के लगभग 17 हजार किसानों ने गेहूं के बीज के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें से लगभग 80 फीसदी किसानों को बीज मुहैया कराया जा चुका है.

खाद्य तेलों कीमतों में आई गिरावट

त्योहारी सीजन में सभी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं ऐसे में खाद्य तेलों के भाव में कमी आई हैं जिससे महाराष्ट्र की जनता को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. केंद्र सरकार द्वारा आयात शुल्क में कटौती के कारण औरंगाबाद के बाजार में सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल की कीमतें 5 रुपये से लेकर 10 रुपये तक कि कमी आयी हैं कारोबारियों ने कहा है कि भविष्य में खाद्य तेल की कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है.

कृषि जागरण द्वारा आयोजित हुआ वेबिनार

कृषि जागरण द्वारा हाल ही में “How Agri Exhibition Industry Will Scale up Post Covid-19”  इस विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें उत्तर प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री, लाखन सिंह राजपूत ने मुख्य अतिथी के तौर पर शिरकत की तो वहीं चौधरी चरन सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, हिसार के वाइस चांसलर डॉ बी.आर कंबोज और uttrakhand of horticulture and forestry के vice chancellor Dr. A.K karnatak भी मौजूद रहे

पूरा हुआ 2.5 करोड़ KCC बनाने का लक्ष्य

मोदी सरकार ने सिर्फ 20 महीने में ही 2.5 करोड़ किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लक्ष्य को पूरा कर लिया है. केंद्र सरकार ने फरवरी 2020 के अंतिम दिन पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभार्थियों सहित सभी किसानों तक केसीसी पहुंचाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया था. जिसके तहत 2.51 करोड़ से अधिक केसीसी जारी किए गए हैं, अब सरकार चाहती है कि सभी किसान केसीसी का फायदा उठाएं, ताकि उन्हें साहूकारों से कर्ज न लेना पड़े

कृषि जागरण की टीम ने प्रगतिशील किसानों से की चर्चा

कृषि जागरण की टीम ने आज उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के कई ग्रमीण क्षेत्रों में visit किया जहां उन्होंने ग्रमीण स्तर पर छोटे व सीमांत और साथ ही प्रगतिशील किसानों से बातचीत कर कृषि से जुड़ी उनकी समस्या जानने की कोशिश की और साथ ही उन्हें खेती से जुड़ी और सरकारी योजनाओं से संबधित जानकारीयों के बारे में भी जागरुक किया

बीजों पर 80 फीसदी सब्सिडी देगी सरकार

बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषि विभाग ने रबी वर्ष 2021 और 2022 में दलहन एवं तिलहन का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसी के मद्देनजर विभाग द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य में दलहन और तेलहनी फसलों के बीज प्रतिस्थापन दर में वृद्धि करने के साथ-साथ इसके रकबा में भी विस्तार किया जाएगा. इस योजना के अन्तर्गत मिनीकीट कार्यक्रम को कार्यान्वित करने हेतु सरकार की स्वीकृति प्राप्त हो गई है.

बिहार सरकार शुरू करेगी ‘महाभियान-सह-किसान चैपाल’

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 23 अक्टूबर को रबी महाभियान-सह-किसान चैपाल का शुभारंभ रबी महाभियान रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया जाएगा. बता दें बिहार में खेतिहर किसानों को खेती की नई विधि और नई फसल के बारे में जागरुक करने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की जा रही है.

कृषि रोडमैप बनाने के लिए लेना होगा किसानों का फीडबैक

अब अन्नदाता कृषि नीति तय करेंगे. किसानों से प्राप्त फीडबैक के जरिये उत्तर प्रदेश का कृषि विभाग योजना तैयार करेगा. कृषि विभाग, बैंक सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी किसानों के पास पहुंचेंगे. उन्हें उन्नत किसानी के साथ रोजगार के लिए प्रेरित करेंगे. वहीं, शिविर में किसानों से फीडबैक भी लिया जाएगा. फीडबैक के आधार पर ही रोडमैप तैयार होगा.

IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने दस्तक दे दी है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा, लेकिन साथ ही वायु प्रदूषण भी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को परेशान कर सकता है. इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से 23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे. हल्की से मध्यम स्तर की बारिश भी हो सकती है और रविवार के लिए तो यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

English Summary: griculture News: DBW-303 variety of wheat is in highest demand among farmers

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters