News

घर बनाने की टेंशन छोड़ो, सरकार दे रही है 2.50 लाख रूपये

सभी के जीवन में रोटी कपड़ा और मकान की अहम भूमिका होती है. सभी को अपने घर में जिस आनंद की अनुभूति होती है वैसी और किसी भी स्थान पर नहीं होती है. इसलिए हम बात करेंगे एक सुंदर से मकान की. यदि आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी से आप 2.50 लाख रूपये का खर्च बचा सकते हैं. बता दें कि पहले यह योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन निर्वाह करने वालों के लिए थी. अब इसमें संसोधन कर शहरी गरीब और मध्यम वर्ग भी को जोड़ दिया गया है.

इसके तहत लाभ लेने के लिए मध्यम वर्ग (MIG)  को कैटगरी में बांटा गया है. पहली कैटेगरी के तहत 6-12 लाख दूसरी 12-18 लाख रूपये रखे गए है.

12 लाख आय वाले व्यक्ति को 4 फीसद की ब्याज दर पर 9 लाख के लोन पर 2.35 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी. 12 से 18 लाख आय वाले व्यक्ति को 3 फीसद की ब्याज दर पर 12 लाख तक के लोन पर 2.30 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी. 6 लाख आय वाले व्यक्ति को 6.5 फीसद की दर से 2.67 लाख बचेंगे जो लोग घर खरीदने के बजाय घर बनवा रहे हैं वो इस योजना के पात्र होंगे.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक आदि संस्थान से आप संपर्क कर सकते हैं. जिस भी संस्थान से आप हाउसिंग फाइनेंस से लोन ले रहे हैं उन्हीं के जरिए आप आवदेन पत्र प्राप्त कर आप आवेदन कर सकते हैं. इस योजना की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 निर्धारित की गई है.

वो लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते जिनके पास पहले से घर है. इस योजना का लाभ उन्हीं परिवार को मिलेगा जिनके पास पक्का घर या बिना छत वाला घर है. जिस परिवार के किसी भी सदस्य को भारत सरकार की तरफ से किसी भी योजना के तहत लाभ न मिला हो वह परिवार इस योजना का पात्र माना जाएगा,  पति-पत्नी दोनों इसका लाभ नहीं उठा सकते. योजना का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड का नंबर देना जरूरी है.



Share your comments