MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

जल्दी करें ! डीडीए दे रहा है 10 हजार फ्लैट

अगर आप भी दिल्ली में अपना घर खरीदने चाहते हैं तो दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) आपके लिए इस वर्ष सस्ते घर की स्कीम लेकर आने वाली है. डीडीए यह स्कीम फरवरी महीने के आखिर में शुरू करेगी जिसमें 10 हज़ार से भी ज्यादा फ्लैट होंगे. इस स्कीम के अंतर्गत आप 1, 2, 3 कमरों वाला भी फ्लैट खरीद सकते हैं. इसमें एक कमरे वाले फ्लैट की संख्या बहुत अधिक होगी.

मनीशा शर्मा

अगर आप भी दिल्ली में अपना घर खरीदने चाहते हैं तो दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) आपके लिए इस वर्ष  सस्ते घर की स्कीम लेकर आने वाली है. डीडीए यह स्कीम फरवरी महीने के आखिर में शुरू करेगी जिसमें 10 हज़ार से भी ज्यादा फ्लैट होंगे. इस स्कीम के अंतर्गत आप 1, 2, 3  कमरों वाला भी फ्लैट खरीद सकते हैं. इसमें एक कमरे वाले फ्लैट की संख्या बहुत अधिक होगी. 

पहले डीडीए 21,000 फ्लैट वाली स्कीम लाने वाला था लेकिन पानी संबंधित समस्या की वजह से उन्होंने कम फ्लैट की ही योजना पर ही सहमति बनाई.

पिछली बार जब डीडीए ने इतनी बड़ी संख्या में एचआईजी के साथ-साथ एमआईजी फ्लैटों की बिक्री 9 साल पहले यानी 2010 में की थी. उस समय द्वारका, मुखर्जी नगर, रोहिणी, मोतिया में 2300 एचआईजी, एमआईजी फ्लैट बिक्री के लिए रखे गए थे. 2014 में  डीडीए ने नरेला में 496 एमआईजी फ्लैटों की पेशकश की लेकिन लगभग 300 फ्लैटों को गरीब नागरिकों के लिए अपर्याप्त बुनियादी ढांचे का हवाला देकर लौटा दिया गया.

ऑनलाइन भी कर सकेंगे आवेदन

पहली बार, डीडीए फ्लैटों का आवंटन जिसमें आवेदन, जमा, भुगतान और रिटर्न की प्रक्रिया शामिल है, पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाएगा. डीडीए के उपाध्यक्ष तरुण कपूर ने कहा, “हम केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करेंगे. इसके लिए  हम लोगों को आवेदन ऑनलाइन भरने और अन्य वित्तीय लेनदेन करने में मदद करने के लिए सुविधा केंद्र स्थापित करेंगे. हम योजना 2 मार्च तक शुरू करेंगे और जल्द ही महत्वपूर्ण तारीखों के बारे में सूचित करेंगे. ”

डीडीए नरेला इलाके में फ्लैट मिलेंगे 

डीडीए नरेला इलाके में पॉकेट वी, ब्लॉक-ए, सेक्टर जी -7 / जी -8 में ईडब्ल्यूएस के लिए 960 फ्लैट मिलेंगे. डीडीए के एक प्रवक्ता ने बताया कि "आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को कुछ राहत देने के लिए, उन्होंने विभागीय शुल्कों और निर्माण अवधि के दौरान ब्याज की माफी की अनुमति देकर नवीनतम आवास योजना के तहत अपने ईडब्ल्यूएस फ्लैटों की लागत में काफी कटौती की है".प्रवक्ता ने यह भी कहा कि लागत कम से कम 2.5 लाख रुपये प्रति फ्लैट होगी.

डीडीए की स्कीम के अंतर्गत बनाए सभी फ्लैट पूरे तरीके से तैयार होंगे. यह फ्लैट रोहिणी, नरेला, वसंत कुंज, जसोला, पीतमपुरा, द्वारका, पश्चिम विहार और सिरसपुर में हैं. अब इन सभी फ्लैट्स का निर्माण पूरा हो चुका है.

English Summary: DDA HOUSING SCHEME START SOON Published on: 27 February 2019, 04:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News