1. ख़बरें

Pm-kisan के लाभार्थी किसानों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, 45 लाख किसानों को मिलेगा सस्ते दरों पर KCC लोन !

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) छोटे किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय योजना है. बता दें, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) से किसान क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के बाद से देश के 70 लाख लोगों ने खेती-किसानी के लिए कम दर पर लोन लेने के लिए मन बनाया है. इन सभी किसानों ने केसीसी के लिए आवेदन भी किया है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के आकड़ो के अनुसार इन सभी किसानों में से 45 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है इसके अलावा 25 लाख किसानों को केसीसी जारी कर दिया गया है.

बता दें कि मौजूदा स्थिति में देश के 7 करोड़ किसानों के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड है. जबकी सरकार चाहती है कि पीएम किसान योजना से जुड़े सभी किसान साहूकारों की बजाय सरकार से लोन ले. यही कारण है की सरकार केसीसी की बनाने की प्रक्रिया में तेजी ला रही है. सरकार पीएम किसान योजना के माध्यम से बने केसीसी पर महज 4 प्रतिशत के नाम मात्र के ब्याज पर लोन देती है. अब  बैंक किसान को केसीसी कार्ड जारी करने के लिए लेकर आनाकानी नहीं कर पाएंगे. क्योंकि बैंक के पास किसानों के आधार नंबर, उनका अकाउंट नंबर और उनके जमीन का पूरा रिकॉर्ड है पहले से मौजूद है अब किसान एक आवेदन मात्र से ही केसीसी का लाभ उठा सकते हैं.

ऐसे करें केसीसी के लिए आवेदन

  • किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

  • आधिकारिक वेबसाइट किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

  • फॉर्म को जमीन के कागजात, फसल की जानकारी आदि के साथ भरना होगा.

  • किसान को यह घोषणा करनी होगी कि उसने किसी दूसरे बैंक या ब्रांच से कोई दूसरा अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.

  • भरें हुए फार्म को संबंधित बैंक जमा करना होगा जिसके बाद बैंक अपनी पूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा

ये खबर भी पढ़े: काला नमक है सेहत के लिए गुणकारी, क़ब्ज़,गैस ओर एसिडिटी से मिलता है छुटकारा

English Summary: Government's big decision on pm-kisan casei, 45 lakh farmers will get loan at cheap rates, apply this way

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News