MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

किसान और कृषि विभाग के खिल उठे चेहरे, जानिए क्या है इसकी वजह?

मौसम का बदलाव किसानों के लिए बहुत नुकसान दायक होता है. इस बदलते मौसम की वजह से फसलों में रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन यह बदलता मौसम बिहार के किसानों के लिए इस साल अच्छा साबित हो रहा है.

स्वाति राव
रबी फसलों के अच्छे उपदान की उम्मीद , किसानों को होगा लाभ
रबी फसलों के अच्छे उपदान की उम्मीद , किसानों को होगा लाभ

मौसम का बदलाव किसानों के लिए बहुत नुकसान दायक होता है.  इस बदलते मौसम की वजह से फसलों में रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन यह बदलता मौसम बिहार के किसानों के लिए इस साल अच्छा साबित हो रहा है.

बता दें कि प्रतिकूल मौसम के बीच बिहार के बेतिहा जिले (Betiha District) में इस साल रबी फसलों (Rabi Crops) की अच्छी उपज की सम्भावना जताई जा रही है. इस बात की जानकारी जिले के कृषि विभाग द्वारा दी गयी है. जिस वजह से जिले के किसान और कृषि विभाग के चेहरे ख़ुशी से खिल उठे हैं.

बेहतर फसल की उम्मीद (Hope For A Better Harvest)

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि कृषि विभाग द्वारा किसानों को समय पर बीज उपलब्ध कराए जाने से खेतों में अच्छी फसल हो रही है. इसके अलावा दलहन और तिलहन फसल (Oilseed Crop) में भी इस साल किसानों को अच्छा उत्पादन मिलने की उम्मीद है. जिले के बगहा और रामनगर प्रखण्ड क्षेत्रों में हजारों एकड़ जमीन पर लगी रबी फसलों में कई साल बाद बेहतर पैदावार की उम्मीद जताई जा रही है.

किसानों का क्या है कहना (What Do Farmers Say)

जिले के किसान इस साल रबी फसल से मिलने वाले अच्छे पैदावार का श्रेय कृषि विभाग को दे रहे हैं. उनका कहना है कि रबी फसल के अच्छे पैदावार का सफल कारण समय पर कृषि विभाग द्वारा मिला खाद और बीज है. किसान कृषि विभाग के इस सहयोग सहयोग से काफी खुश है. किसानों ने ये भी बताया कि समय पर हुई खेती के साथ-साथ बीज खाद औऱ समुचित पानी ने खेतों में नई ऊर्जा और जान ला दी है.

इसे पढ़ें - Rabi Crops: मसूर की अच्छी पैदावार के लिए करें इन उन्नत किस्मों की बुवाई, जानें उनकी विशेषताएं और पैदावार

शीतलहर और कोहरे से नुकसान से चिंतित किसान (Farmers Worried About Damage Due To Cold Wave And Fog)

बढ़ते शीतलहर औऱ कोहरे के कारण रबी फसलों को कुछ नुकसान होने की आशंका हो सकती है. इस वजह से किसान थोड़े से चिंतित भी हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार उनकी फसल अच्छी होगी. इस साल उन्हें फसल से अच्छी मुनाफा भी प्राप्त होगा.

English Summary: good news, production of rabi crops may increase this year Published on: 01 February 2022, 04:40 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News